H

पैसेंजर्स के लिए राहत भरी खबर, बोर्डिंग के बाद फ्लाइट लेट हुई तो नहीं करना होगा इंतजार

By: Sanjay Purohit | Created At: 02 April 2024 12:06 PM


बीते कुछ दिनों में एयरपोर्ट पर पैसेंजर्स की बढ़ती भीड़ और विमानों के उड़ान में देरी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो (BCAS) ने ये नई गाइडलाइंस जारी की है

banner
भोपाल। अगर आप फ्लाइट से सफर करते हैं तो आपके लिए एक जरूरी और राहत भरी खबर है। एविएशन सेटी वॉच डॉग बीसीएएस ने हवाई यात्रियों को बड़ी राहत देते हुए नई गाइडलाइंस जारी की है। अब विमान में सवार होने के बाद उड़ान में ज्यादा विलंब है, तो यात्री एयरपोर्ट के प्रस्थान गेट के जरिए बाहर निकल सकते हैं। सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो ने ये नई गाइडलाइंस जारी की है। दरअसल, विमानों के देर होने के कारण कई बार विमान में सवार होने के बावजूद पैसेंजर्स कई घंटों तक विमान में फंसे रह जाते हैं।

विमान में नहीं करना होगा घंटों इंतजार

नई गाइडलाइंस 30 मार्च को एयरलाइन कंपनियों और एयरपोर्ट ऑपरेटर्स को जारी की गयी थी जिसे सोमवार से लागू कर दिया गया है। ये गाइडलाइंस पैसेंजर्स का ‘कम उत्पीड़न’ सुनिश्चित करने में मदद करेगी और उन्हें विमान में सवार होने के बाद लंबे समय तक बैठे नहीं रहना पड़ेगा।

उड़ान में देरी होने पर कर सकेंगे यह काम

उड़ान में लंबी देरी होने और अन्य आपात स्थिति के मामले में यात्रियों को संबंधित हवाई अड्डे के प्रस्थान द्वार से बाहर निकलने की अनुमति दी जाएगी। यात्रियों को विमान से उतारने का निर्णय संबंधित एयरलाइंस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा लिया जाएगा।

एयरपोर्ट पर तेजी से बढ़ रही है भीड़

हवाई अड्डों पर भीड़ बढ़ रही है। इस मुद्दे से निपटने के लिए अभीष्ट मानक और साधन विकसित किए हैं। इसी क्रम में हवाई अड्डों पर स्मार्ट सुरक्षा लेन भी स्थापित की जाएगी।