H

Uttarakhand Weather: प्रदेश में दिखने लगा बरसात का रौद्र रूप, बदरीनाथ हाईवे पर बरसाती नाले उफान पर, मसूरी चकराता रोड पर आया मलबा

By: payal trivedi | Created At: 06 July 2024 05:21 AM


उत्‍तराखंड में मानसून जमकर बरस रहा है। राज्‍यभर में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। आज शनिवार को भी राज्‍य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

bannerAds Img
Dehradun: उत्‍तराखंड में मानसून जमकर बरस रहा है। राज्‍यभर में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। आज शनिवार को भी राज्‍य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। नैनीताल सहित कई जिलों में स्‍कूल व आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। शनिवार को भी बारिश का कहर बरपाना जारी है। ऋषिकेश व नगर से ग्रामीण क्षेत्रों में कई घंटे से वर्षा हो रही है। कई जगह जलभराव से आमजन की फजीहत हो रही है। वहीं भट्टोवाला, श्यामपुर व अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में वर्षा से किसानों को धान रोपाई में राहत मिलती नजर आ रही है।

चमोली में नाले उफान पर

बदरीनाथ हाईवे पर नाले उफान पर हैं, जिससे मार्ग बंद हो गया है और यात्रा बाधित हो गई है। चमोली जिले में शुक्रवार रातभर हुई बारिश शनिवार सुबह भी जारी रही। बदरीनाथ हाईवे भनेरपानी, छिनका, पीपलकोटी, पागलनाला, पिनोला और कंचनगंगा में बंद है। सैकड़ों यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे हैं। कर्णप्रयाग-गैरसैंण मोटर मार्ग यातायात हेतु खुला है। मंडल चोपता मोटर मार्ग यातायात हेतु खुला है। जोशीमठ मलारी मोटर मार्ग यातायात हेतु खुला है। कर्णप्रयाग ग्वालदम मोटर मार्ग यातायात हेतु खुला है।

यमुनोत्री गंगोत्री हाईवे सुचारू

उत्तरकाशी में गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्गुगाड के पास अवरुद्ध हो गया था, जिसे बाद में सुचारू कर दिया गया। यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग स्थान डाबरकोट के पास मार्ग अवरुद्ध हुआ था। इसे भी यातायात के लिए खोल दिया गया है।

मसूरी चकराता रोड पर आया मलबा

शनिवार को मसूरी चकराता रोड यमुना पुल से चार किमी पर ओशो आश्रम से पहले गशती बैंड में लैंड स्लाइड होने से बंद हो गया था। जिसे खोल दिया गया है। अगलार थात्युर रोड गैड गांव के समीप बंद है। टिहरी में बीती रात से लगातार बारिश से राजमार्ग सहित लिंक सड़कें बंद हुई हैं। बदरीनाथ राजमार्ग सिंग टाली के पास बंद है। गंगोत्री राजमार्ग सुचारू है, लेकिन बगड़ धार में मलबा आने से खतरा बना है। देहरादून - सत्यों रोड, नरेन्द्रनगर रानी पोखरी रोड भी बंद है।

नजीबाबाद-बुआखाल हाईवे कोटद्वार दुगड्डा के मध्य बंद

कोटद्वार में बीती रात से रुक रुक कर बारिश जारी है। बारिश के कारण नजीबाबाद-बुआखाल राष्ट्रीय राजमार्ग कोटद्वार दुगड्डा के मध्य बंद हो गया है। प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टिगत पर्वतीय क्षेत्र से आने वाले वाहनों को दुगड्डा में और मैदानी क्षेत्र से आने वाले वाहनों को सिद्धबली मंदिर के समीप रोक दिया है। लगातार जारी बारिश के कारण मार्ग में आए मलबे को हटाने में परेशानी आ रही है। मालन नदी के उफान पर आने के कारण कोटद्वार नगर को भाबर क्षेत्र से जोड़ने वाला बेलगिरी आश्रम - हल्दुखाता वैकल्पिक मार्ग नदी में बह गया है। रुड़की और आसपास के क्षेत्र में सुबह से हल्की बूंदाबांदी जारी है। इसके साथ ही आमजन को गर्मी से राहत मिल रही है।