H

एमपी में बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-ओले गिरने की संभावना

By: Sanjay Purohit | Created At: 12 February 2024 03:01 PM


मौसम वैज्ञानिक ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले 24 से 48 घंटों में बारिश और ओला गिरने की संभावना जताई है

banner
भोपाल. मध्य प्रदेश में भी मौसम करवट लेने वाला है. मौसम विभाग ने बताया कि भोपाल में आज हल्की धूप के साथ मौसम साफ रहेगा. वहीं, प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बारिश और ओला गिरने की संभावना है. इस कारण इन जगहों पर आने वाले दिनों में ठंड बढ़ सकती है. छिंदवाड़ा, पेंच, सिवनी और बालाघाट में मध्यम गरज के साथ ओलावृष्टि हो सकती है. साथ ही आज आधी रात में सिंगरौली, सीधी, अमरकंटक, मंडला समेत आसपास के क्षेत्रों में आंधी-तूफान की संभावना है. वहीं, भोपाल और आसपास के इलाकों में धूप के साथ हवाएं चलती रहेंगी. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि गुजरात के पास चक्रवाती घेरे के कारण दक्षिण से आ रही हवाओं में नमी है. इसकी वजह से जबलपुर, शहडोल और नर्मदापुरम संभाग में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

यहां होगी बारिश, ओलावृष्टि

मौसम वैज्ञानिक ने मध्य प्रदेश के कई इलाकों में आने वाले 24 से 48 घंटों में बारिश और ओला गिरने की संभावना जताई है. 5 से 6 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें सिवनी, जबलपुर, पन्ना, शहडोल और अनूपपुर हैं. वहीं, कुछ जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है, जिसमें छिंदवाड़ा, नर्मदापुरम, बालाघाट में ओला गिर सकते हैं.

किसानों को सलाह

मौसम वैज्ञानिक ने किसानों को सलाह दी कि रबी की फसलों की सिंचाई के लिए अभी सही समय है, जिन क्षेत्रों में बारिश हो रही है, उन जगहों पर सिंचाई करने से बचें. वहीं, जहां पर धूप निकल रही है, वह क्षेत्र सिंचाई के लिए बेहतरीन हैं.