H

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

By: Ramakant Shukla | Created At: 14 September 2023 09:33 AM


देश के कई राज्यों में मानसून फिर से एक्टिव हो गया है। इसके चलते सभी राज्यीं में झमाझम बारिश हो रही हैं। लगातार हो रही बारिश से कई राज्यों के किसानों को राहत मिली है, तो कई राज्यों में ये बारिश किसानों के लिए मुसीबत बनी हुई है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों तक पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ समेत विभिन्न राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है।

banner
देश के कई राज्यों में मानसून फिर से एक्टिव हो गया है। इसके चलते सभी राज्यीं में झमाझम बारिश हो रही हैं। लगातार हो रही बारिश से कई राज्यों के किसानों को राहत मिली है, तो कई राज्यों में ये बारिश किसानों के लिए मुसीबत बनी हुई है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अगले चार दिनों तक पश्चिम बंगाल, झारखंड, दिल्ली, पूर्वी मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ समेत विभिन्न राज्यों में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। विभाग के मुताबिक शुक्रवार तक ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और अंडमान- निकोबार द्वीप समूह में मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही तूफान और बिजली गिरने के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बरसात होने के भी आसार हैं।

यूपी-उत्तराखंड में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार इस शनिवार तक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। मानसून की इस करवट को देखते हुए विभिन्न जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में शनिवार तक बारिश

इसी तरह मध्यप्रदेश और विदर्भ क्षेत्र में भी 16 सितंबर तक छिटपुट भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है। इन राज्यों में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं छत्तीसगढ़ में भी शनिवार तक भारी से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है। मध्यप्रदेश के पश्चिमी हिस्से में गुरुवार से शनिवार तक मौसम खराब रहने का अनुमान है।

ओडिशा में बिगड़ सकता है मौसम

ओडिशा में 14 सितंबर तक ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी और बोलांगीर सहित अन्य हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत में केरल, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु घाट क्षेत्र में आज अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में भी होगी बारिश

शनिवार तक कोंकण और गोवा के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग भारी वर्षा होने की उम्मीद है। नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी आज बारिश हो सकती है।

Read More: I.N.D.I.A. गठबंधन की पहली संयुक्त सार्वजनिक रैली भोपाल में होगी, सीटों के बंटवारे की प्रक्रिया भी होगी शुरू