H

PM Modi Birthday: पीएम मोदी के जन्मदिन पर शुरू की जाएगी 'मेरी पाठशाला', ओम बिरला करने जा रहे ये खास पहल

By: payal trivedi | Created At: 17 September 2023 05:45 AM


जिस गांव में स्कूल नहीं है और सरकार (PM Modi Birthday) की कोई योजना भी आगामी समय में दिखाई नहीं देती वहां लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयास से मेरी पाठशाला का शुभारंभ किया जा रहा है।

bannerAds Img
Jaipur: जिस गांव में स्कूल नहीं है और सरकार (PM Modi Birthday) की कोई योजना भी आगामी समय में दिखाई नहीं देती वहां लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के प्रयास से मेरी पाठशाला का शुभारंभ किया जा रहा है। पीएम मोदी के जन्मदिन पर संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में मेरी पाठशाला अभियान का शुभारंभ होगा। पिछले दिनों कोटा से भीलवाड़ा जाते समय स्पीकर बिरला को रास्ते में कुछ महिलाओं ने उनके गांव में स्कूल नहीं होने के कारण बच्चों की पढ़ाई नहीं हो पाने की समस्या बताई थी।

इस वजह से की ये खास पहल

इसी को देखते हुए स्पीकर बिरला ने ऐसे दूरस्थ गांव जहां (PM Modi Birthday) सरकारी स्कूल नहीं हैं, वहां मेरी पाठशाला के माध्यम से बच्चों को शिक्षा से जोड़ने की पहल की है। इसमें गांव में ही एक स्कूल प्रारंभ कर स्थानीय व्यक्ति के माध्यम से बच्चों की शिक्षा दी जाएगी। आज कोटा जिले के इटावा क्षेत्र की निमोला पंचायत के शेरगढ़ स्थित मोग्या का टापरा, लाडपुरा क्षेत्र की भंवरिया पंचायता के ग्राम रावठां, बूंदी जिले की पंचायत डोरा के ग्राम डोपहरी व के.पाटन क्षेत्र की आजन्दा पंचायत की कालबेलिया बस्ती में मेरी पाठशाला का शुभारंभ किया जाएगा।

वंचित परिवारों की गर्भवती महिलाओं को मिलेंगे पोषण किट

संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर चलाए जा रहे सुपोषित मां अभियान के तहत पीएम मोदी के जन्मदिन पर संसदीय क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में विशेष शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों में चिन्हित गर्भवती महिलाओं को पोषण किट दी जाएगी। इसके अलावा महिला रोग विशेषज्ञों द्वारा उनकी स्वास्थ्य जांच भी की जाएगी। जिन महिलाओं का वैक्सीनेशन किया जाना है, उन्हें भी डोज दी जाएगी।

सुपोषित मां अभियान चलाया गया

सुपोषित मां अभियान के अन्तर्गत कोटा शहर में आरकेपुरम स्थित जननी हॉस्पिटल, केशवपुरा भील बस्ती स्थित डाढ़ देवी माताजी मंदिर, सुभाष नगर प्रथम स्थित ज्ञान शांति हॉस्पिटल, डीसीएम स्थित अग्रवाल हॉस्पिटल वहीं के.पाटन स्थित आनंदम हॉटल, मोड़क गांव स्थित जैन मांगलिक भवन, खैराबाद स्थित बालाजी की बगीची, रामगंजमंडी स्थित अग्रसेन अतिथि गृह, मंडाना स्थित श्री कमलेश्वर मंदिर, अयाना स्थित सहकारी समिति गोदाम मेन बाजार, इटावा स्थित अम्बेड़कर भवन में शिविर आयोजन कर पोषण किट उपलब्ध करवाए जाएंगे।

पीएम मोदी के जन्मदिन पर आज कोटा में होंगे अनेक कार्यक्रम

स्पीकर बिरला की ओर से बसंत विहार स्थित माहेश्वरी सदन में विशाल स्वास्थ्य (PM Modi Birthday) जांच शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस निशुल्क शिविर में हृदय, लिवर, स्त्री रोग, शिशु रोग, चर्म, नाक-कान, नेत्र, पेट रोग के सुपर स्पेशलिस्ट लोगों की स्वास्थ्य जांच कर उन्हें परामर्श देंगे। शिविर में हृदय, आंख, नाक, कान, ब्लड प्रेशर, शुगर, तथा रक्त संबंधी सभी जांचें भी निशुल्क की जाएंगी। चिकित्सकों के परामर्श के आधार पर दवाएं भी नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जाएंगी।