H

देहरादून में इलेक्ट्रिक और CNG वाहन खरीद के प्रोत्साहन हेतु पायलट प्रोजेक्ट, धामी मंत्रिमंडल का फैसला

By: Sanjay Purohit | Created At: 16 March 2024 03:51 PM


उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में गुरुवार शाम को हुई मंत्रिमंडल बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए।

banner
देहरादूनः उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में गुरुवार शाम को हुई मंत्रिमंडल बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए। बैठक में हुए फैसलों के संदर्भ में मुख्यमंत्री के सचिव शैलेश बगौली ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि परिवहन विभाग के अंतर्गत, उत्तराखंड स्वच्छ गतिशीलता परिवर्तन नीति 2024 को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके लिए देहरादून में पायलट प्रोजेक्ट चलाया जाएगा, जिसके तहत, सिटी बस एवं विक्रम संचालकों को पर्यावरण फ्रेंडली इलेक्ट्रिक व सीएनजी वाहनों की खरीद के लिए सब्सिडी इत्यादि के माध्यम से प्रोत्साहित करने का निर्णय किया गया है। उन्होंने बताया कि कैबिनेट ने उत्तराखंड संस्कृत शिक्षा नियमावली को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह नियमावली लम्बे समय से प्रतीक्षित थी।

वहीं बगौली ने बताया कि कैबिनेट ने कार्मिक विभाग के अंतर्गत, ज्येष्ठता नियमावली में संशोधन को मंजूरी देते हुए निश्चित किया है कि एक चयन के स्थान पर एक चयन वर्ष ज्येष्ठता का मापक होगा। उन्होंने बताया कि सरकार ने ब्रिटिश सरकार के समय से चले आ रहे वन पंचायत नियमावली के स्थान पर संशोधन नियमावली को मंजूरी प्रदान की है। इसके बाद, अब इको टूरिज्म आदि को बढ़ावा दिया जा सकेगा।