Connect with us

Business

मार्केट में बनाई जा रही है एक उड़ने वाली कार,10 फीट की ऊंचाई तक उड़ने में सक्षम, 1 घंटे में करेगी 321 KM तक का सफर तय

Published

on

  • मार्केट में जल्द आएगी फ्लाइंग कार
  • भारत की कंपनिया हुई शामिल
  • 5 अक्टूबर तक लॉन्च होने की सभांवना

 

अमेरिका के फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने यह साफ किया है। कि वह फ्लाइंग कार को उड़ने की परमीशन दे चुका हैं। अमेरिका का कहना हैं। कि यह कार जल्द ही मार्केट में उपलब्ध होगी। कई कंपनियां इस पर बहुत तेजी से काम कर रही हैं। इस लिस्ट में भारत की विनाटा और एयरोमोबिलिटी का नाम भी शामिल हो गया है। चैन्नई में स्थित यह कंपनी हाईब्रिड फ्लाइंग कार को बनाने में तेजी के साथ काम कर रही हैं। कंपनी ने अपनी पहली कार का मॉडल सिविल एविएशन मिनिस्टर ज्योतिरादित्य सिंधिया को दिखाया हैं।

ट्रेवल और इमरजेंसी की होगी सुविधा

बताया जा रहा है कि विनाटा और एयरोमोबिलिटी कंपनी एशिया की पहली हाईब्रिड फ्लाइंग कार को जल्द ही मार्केट में लाने की तैयारी कर रही है। इस कार का ज्यादातर यूज लोगों को ट्रेवल करने और मेडिकल इमरजेंसी सर्विसेस प्रोवाइड करने के लिए किया जाएगा। यह कार तकरीबन 10 हजार फीट तक की ऊंचाई पर उड़ान भरने में सक्षम होगी।

कार की लॉन्चिग डेट 5 अक्टूबर बताई गई

कंपनी ने अपने ऑफिशियल यूटयब चैनल पर एक वीडियो शेयर करते हुए फ्लाइंग कार के लॉन्च होने की डेट का खुलासा किया है। यह कार इसी साल के 5 अक्टूबर को लंदन में लॉन्च की जा सकती हैं। कार की कीमत का अभी तक तय नहीं की गई हैं। लॉन्चिंग डेट पर ही कीमत का खुलासा किया जाएगा।

Advertisement

बेटरी और फ्यूल से चलेगी कार

देखने में हाइब्रिड कार एक सामान्य कार जैसी होती है। लेकिन इसमें दो इंजन का उपयोग किया जाता है। इसमें पेट्रोल/डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक मोटर होती है। यह कार बैटरी और फ्यूल से उड़ाई जाएगी। इस कार में दो लोग सफर कर सकते है। डच कंपनी की यह कार 1 घंटे में 321 KM तक का सफर तय कर सकती है। इसकी डिजाइन बुलेट ट्रेन की तरह होगी। इस कार का वजन 1100 kg होगा। कार में एक बैक-अप पॉवर भी होगा। gpsट्रकर के साथ, 300 डिग्री व्यू वाली विंडो की सुविधा भी इस कार में होगी। इस तकनीक को हाइब्रिड कहा जाता है। अब ज्यादातर कंपनियां इसी तरह की कारों पर काम कर रही हैं। आगे एसी ही कार के आने की सभांवना बतायी जा रही हैं।

 

Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek