Connect with us

Trending

एलियंस कर सकते हैं धरती पर हमला, एक लापरवाही बन सकती है इसकी वजह

Published

on

Share Post:
  • बायो सिक्योरिटी रिस्क से अधिक जोखिम
  • धरती पर हमला करना एक सिर्फ कल्पना मात्र था
  • सुरक्षा उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला है

 

दूसरी दुनिया के लोग मतलब एलियंस के अस्तित्व को लेकर अभी तक कुछ सबूत नहीं हैं। लेकिन एलियंस को लेकर हमेशा कई तरह के दावे किए जाते हैं। लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि धरती से बाहर अंतरिक्ष में मौजूद एलियंस और अन्य जीव धरती के लिए खतरा हैं। ये जीव शायद धरती पर भविष्य में हमला कर सकते हैं। और इसका मुख्य कारण है धरती वासियों की बायो सिक्योरिटी में कमी।

 

कल्पना जल्दी ही हकीकत में बदल सकती है

Advertisement

हाल में वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि अभी तक एलियंस या बाह्य जीवों का धरती पर हमला करना एक सिर्फ कल्पना मात्र था। लेकिन अब ये कल्पना जल्दी ही हकीकत में बदल सकती है। और ऐसा बायो सिक्योरिटी में लापरवाही की वजह से हो सकता है। बायोसाइंस में पब्लिश इस रिसर्च को मेलबर्न के एडिलेड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के द्वारा किया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक स्पेस इंडस्ट्री के कारण फ्यूचर में बायो सिक्योरिटी रिस्क से ज्यादा जोखिम होने की आशंका है और ये बायो रिस्क लाइव जीवों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

 

जाने-अनजाने वापस पृथ्वी पर ला सकते है

Advertisement

शोधकर्ताओं ने जैव सुरक्षा उपायों के महत्व पर प्रकाश डाला है। शोधकर्ताओं ने स्पेस इंडस्ट्री द्वारा सामना किए जाने वाले संभावित जैव सुरक्षा जोखिमों की अधिक पहचान करने का भी आह्वान किया है। उनका कहना है कि बेहतर जैव सुरक्षा उपायों के अभाव में अंतरिक्ष में जाने वाले लोग अलौकिक जीवों को जाने-अनजाने वापस पृथ्वी पर ला सकते हैं।

 

पृथ्वी के चारों ओर शनि जैसा वलय बन सकता है

Advertisement

वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि अंतरिक्ष में बढ़ते वेस्ट से पृथ्वी के चारों ओर शनि जैसा वलय बन सकता है। और ये धरती पर सांस लेने वाले जीवों और इंसानों के लिए खतरनाक हो सकता है।

 

लोगों ने ही जीवों को दूर-दूर तक पहुंचाया है

Advertisement

पृथ्वी से अंतरिक्ष में जीवों का आना-जाना या अंतरिक्ष से पृथ्वी पर जीवों का आगमन अंतरिक्ष जैव सुरक्षा से जुड़ा है। अंतरिक्ष में जाने वाले लोगों ने ही जीवों को दूर-दूर तक पहुंचाया है।

 

इस पर शोध होना बाकी है

Advertisement

शोधकर्ताओं ने कहा है कि अंतरिक्ष ट्रैवल से उभरते जैविक खतरों को दूर करने के लिए invasion science के उभरते हुए एरिया पर ध्यान देने की जरूरत हैं। पर अभी इस पर शोध होना बाकी है

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.