Connect with us

International

अमेरिका के वैज्ञानिकों ने बनाया एक ऐसा डिवाइस, बोलने में असमर्थ व्यक्तियों की समझेगा मन की बात

Published

on

Share Post:
  • जेबरा चिड़िया के ब्रेन सिग्नल का किया इस्तेमाल
  • कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने बनाया डिवाइस
  • गूंगे व्यक्ति की आवाज को दूसरों तक पहुंचाएगा

 

आवाज खो चुके लोग भी अब अपने मन की बात आसानी से दूसरों तक पहुंचा सकेंगे। गूंगे व्यक्ति की आवाज को दूसरों तक पहुंचाने के लिए जेबरा चिड़िया के ब्रेन सिग्नल का इस्तेमाल किया जाएगा। वैज्ञानिकों का कहना है कि न बोल सकने वाले लोगों में और एक विशेष प्रकार की चिड़िया के ब्रेन सिग्नल में कई समानताएं सामने आई हैं।

 

जेबरा नाम की चिड़ियों पर की गई टेस्टिंग

Advertisement

अब वैज्ञानिक एक ऐसा डिवाइस बनाने की कोशिश में लगे हुए हैं, जिससे ना बोल सकने वाले लोग भी अपनी भावनाएं इस सिग्नल के जरिए लोगों तक पहुंचा सकें। यह कारनामा अमेरिका के सैन डिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने कर दिखाया है। इसकी टेस्टिंग जेबरा नाम की चिड़ियों पर की गई है।

 

सिलिकॉन इम्प्लांट्स की मदद से ब्रेन सिग्नल को  किया रिकॉर्ड

Advertisement

नर जेबरा चिड़िया जब गाना गा रही थी तब वैज्ञानिकों ने सिलिकॉन इम्प्लांट्स की मदद से उसके ब्रेन सिग्नल को रिकॉर्ड कर लिया। फिर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से यह भविष्यवाणी की गई कि चिड़िया अगला गाना कौन सा गा सकती है। वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया कि, इसी भविष्यवाणी करने के तरीके से उन लोगों के मन की बात को समझा जा सकता है, जो बोलने में असमर्थ है। इस तकनीकी को एक डिवाइस में बदला जा सकेगा और इससे यह पता चल सकेगा कि गूंगे व्यक्ति वास्तव में क्या कहना चाहते हैं।

 

चिड़ियों के गाने के तरीके में और इंसान की आवाज में मिली समानताएं

Advertisement

वैज्ञानिको का कहना है, चिड़ियों के गाने के तरीका में और इंसान की आवाज में कई समानताएं हैं। दोनों ही इसे धीरे-धीरे सीखते हैं। दूसरे जानवरों के शोर के मुकाबले भी इसे समझना ज्यादा कठिन है। रिसर्च करके यह पता लगाया गया कि किए गए प्रयोग से ब्रेन को समझकर किस तरह से उसकी आवाज बनाई जा सकती है।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.