Connect with us

Madhya Pradesh

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में एशिया का सबसे बड़ा बायो CNG गैस प्लांट तैयार

Published

on

Share Post:
  • इस प्लांट का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
  • 150 करोड़ की लागत का आया खर्चा
  • इस प्लांट से 100 टन खाद होगी तैयार

 

देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में एशिया का सबसे बड़ा और देश का पहला कचरे से बायो CNG गैस बनाने का प्लांट तैयार हो चुका है। अब इसका उट्घाटन करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इंदौर में बुलाने की तैयारी की जा रही है। इस प्लांट को बनाने के लिए करीब 150 करोड़ की लागत लगाई गई है। इस प्लांट से रोज 18 हजार लीटर बायो CNG गैस उत्पन्न होगी। इसके साथ ही 100 टन खाद भी तैयार किया जाएगा।

इंदौर शहर के लिए ये एक बड़ी उपलब्धि

ये प्लांट देवगुराडिया की पहाड़ी पर स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड पर है। मिली जानकारी के अनुसार, इस गैस से नगर की सिटी बसों को चलाया जाएगा और नगर निगम के वाहन भी इसी से ही चलाए जाएंगे। इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि देश के सबसे स्वच्छ शहर का चार बार खिताब जीत चुका इंदौर शहर, के लिए ये भी एक बड़ी उपलब्धि होगी।

Advertisement

कचरा इकट्ठा कर CNG गैस का होगा निर्माण

पूरे देश में यह पहला प्लांट ऐसा है जिससे शहर का कचरा इकट्ठा कर CNG गैस का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के कारण इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में थोड़ा समय लगा है। इस प्लांट को बनाने के लिए कई पार्ट्स विदेशों से मंगवाए गए हैं। अब इसे जल्द ही पूरा कर लिया जाएगा और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री के हाथों से करवाया जाएगा।

निगम को डेढ़ करोड़ रुपए साल का प्रीमियम मिलने की संभावना

Advertisement

सिटी कम्पोस्ट का उपयोग किसानों के खेतों की उर्वरक क्षमता को बढ़ाने में किया जाएगा। इस परियोजना में 500 टीपीडी जैविक नगरीय ठोस अपशिष्ट का प्रसंस्करण होगा। नगर निगम 50 फीसदी सीएनजी गैस और सिटी कम्पोस्ट का विक्रय भी करेगा। इससे निगम को अच्छी खासी आमदनी होगी। साथ ही निगम को डेढ़ करोड़ रुपए साल का प्रीमियम भी मिलेगा।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.