Connect with us

Health & wellness

केले के पत्ते पर भोजन करने के फायदे

Published

on

केले के पत्ते पर खाना भारतीय परंपरा रही है। जो सेहत के भी लिए बहुत फायदेमंद होती है। आप सभी ने ज्यादातर दक्षिण भारतीय परिवारों में केले के पत्तों में खाना परोसते और खाते देखा होगा। केले के पत्तों पर खानें की परंपरा भारत के बहुत से हिस्सों में है। भगवान को जब हम भोग लगाते हैं तो केले के पत्ते पर परोस कर लगाते हैं। केले के पत्ते पर रखा प्रसाद शुद्ध माना जाता है। लेकिन आज कल केले के पत्ते का खाने में उपयोग कम होता जा रहा है। लेकिन लोगों को पता नहीं केले के पत्ते पर भोजन करना कितना फायदेमंद है। जब हम केले के पत्ते पर गर्मागर्म भोजन परोसते हैं तो केले के पत्तों में मौजूद न्‍यूट्रिशन और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व हमारे भोजन में समाहित हो जाते हैं और हमारे भोजन को और भी ज्यादा स्वादिष्ट और हेल्दी बना देता है।

 

खाने को पचाने में मदद करता है

दरअसल केले का पत्ता प्लांट बेस्ड कंपाउंड से भरपूर होता है, जो हमारी हेल्‍थ को अच्‍छा रखता है। और कई बीमारियों से बचाता है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व भी होते हैं जो हमें हेल्‍दी रखने में मदद करते हैं। जब हम केले के पत्ते पर खाना खाते हैं तो पाचन की समस्‍या भी ठीक रहती है।

भोजन को स्वादिष्ट बनाना

Advertisement

दरअसर केले की पत्तियों में एक लेयर पाई जाती है। जब गर्म खाना केले के पत्ते पर परोसा जाता है तो ये लेयर मोम की तरह पिघलकर खाने में मिलता है और स्‍वाद बढा देता है।

केमिकल से भोजन को सुरक्षित रखे

जब हम केले के पत्ते पर खाते हैं तो ऐसे केमिकल हमारे भोजन में नहीं मिलते और हमारा भोजन हेल्‍दी और सुरक्षित बना रहता है। लेकिन इसके विपरीत जब हम लोग स्‍टील, प्‍लास्टिक, या किसी कोई अन्‍य धातु के बर्तन में खाते है तो कई रासायनिक तत्‍व भोजन में मिलते हैं.

ईको फ्रेंडली बनाये रखता है

प्‍लास्टिक के प्‍लेट जहां पर्यावरण को दूषित करने का काम करते हैं तो वहीं केले का पत्ता पर्यावरण के लिए भी सुरक्षित हैं और स्वस्थ के लिए फायदेमंद होते हैं।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek