Connect with us

Health & wellness

इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए बूस्टर प्लान

Published

on

Share Post:

देश में एकबार फिर कोरोना वायरस ने रफ्तार पकड़ ली है । ऐसे में इम्यूनिटी को मजबूत करना बहुत जरूरी है । इसके लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देना चाहिए । क्योकिं खानपान में लापरवाही की वजह से आपको बहुत सारी बीमारियां घेर सकती है । इसके अलावा कोविड होने का खतरा भी हो सकता है । ऐसे में आपको डाइट में हेल्दी फूड्स को शामिल करना चाहिए ।

इस तरह के खानें के साथ बड़ाएं इम्यूनिटी

हेल्दी फूड का रोजाना सेवन करने से एनर्जी भी रहती है और आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी । ऐसे में आप कोविड से संक्रमित होने से बच सकते है । आज हम यहां आपको हेल्दी डाइट ट्रिक्स के बारे में बताएंगे, जिसे आपको फॅालो करना चाहिए ।

Advertisement

नमक और चीनी की मात्रा पर करें काबू-

अगर डाइट में नमक और चीनी का संतुलन ना हो तो इससे भी आप कई तरह की लाइफस्टाइल डिजीज की शिकार हो सकते हैं । चीनी का सेवन करने से आप डायबिटीज का शिकार हो सकती हैं तो वहीं नमक लेने से हाइपरटेंशन और दूसरी कार्डियोवेस्कुलर डिजीज हो सकती है । इसलिए चीनी और नमक का सेवन कम से कम करना चाहिए । इस स्मार्ट ट्रिक्स को अपनाने आप अपनी डाइट को बेहतर बना सकती हैं ।

लिक्विड ज्यादा लें


हमारे शरीर की मेटाबॉलिक एक्टिविटी बनाए रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा में जाना बेहद जरूरी है । इसके लिए कोशिश करें कि ज्यादा मात्रा में लिक्विड डाइट लें । इसके लिए आप अपनी डाइट में सूप, रसीली सब्जी, सांभर, दाल, जूस जैसी चीजें शामिल करें । इसके अलावा दिन में 8 गिलास पानी पिएं ।

बनाएं अपना डाइट प्लान-

डाइट प्लान एक तरह का टाइम-टेबल है जिसके तहत आप यह प्लान करती हैं कि आप दिन के कौन से समय में कौन सा फूड आइटम लेंगी । अच्छे डाइट प्लान में कई तरह के फूड आइटम शामिल होते हैं ।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.