Connect with us

Education/Jobs/Career

CBSE के 10वीं और 12वीं के 1st टर्म एग्जाम इस दिन से होंगे शुरु

Published

on

Share Post:
  • 15 नवंबर 2021 से शुरु होगा पहला टर्म
  • 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच होगा 50 % syllabus
  •  MCQ फोम में होगा एग्जाम
  • छात्रों को भरनी होगी OMR शीट

 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) साल 2022 में होने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षाओं की डेटशीट को जल्द जारी कर सकता है। 2022 में सभी स्कूलों में होने वाली 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का पहला टर्म इस साल 15 नवंबर 2021 से शुरु होगा। इससे संबंधित जानकारी छात्रों को cbse.gov.in की वेब साइट पर देख सकते हैं।

दो टर्म में होगीं परीक्षा

इस साल कोरोना को देखते हुए बोर्ड ने एग्जाम को दो टर्म में बांट देने का फैसला किया है। मतलब एग्जाम का 50 % syllabus 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच में होगा। यह एग्जाम MCQ में होगा और सभी छात्रों को OMR शीट भरनी होगी। वहीं दूसरें टर्म के एग्जाम मार्च और अप्रैल 2022 के महिने में कराए जाएगे। परीक्षा लिखित रुप में होगी जिसकी समय सीमा 2 घंटे की होगी। दोनों टर्म के नंबर को मिलाकर छात्रों 10वीं और 12वीं के रिजल्ट की घोषणा होगी।

Advertisement

पहले टर्म की डेट शीट जल्द होगी जारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई पहले टर्म की डेट शीट को जल्द ही जारी करेगा। अभी तक इस मामले को लेकर बोर्ड ने कोई ऑफिसियल नोटिस को जारी नही किया है, लेकिन 15 अक्टूबर से पहले नोटिस जारी करने की उम्मीद जताई जा रही है। इसके साथ ही सभी स्कूलों को भी सीबीएसई के ऑफिसियल नोटिस का इंतजार है।

ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

Advertisement

जानकारी के मुताबिक परीक्षा ऑफलाइन मोड पर कराई जाएगी और छात्रों को स्कूल में ही परीक्षा देनी होगी। बोर्ड सभी स्कूलों को OMR शीट और प्रश्न पत्र को उपलब्ध कराएगा। अभी तक बोर्ड ने आंसर की लेकर ये नही बताया है कि बोर्ड आंसर की देगा या नही।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.