Connect with us

Spiritual

देवउठनी एकादशी 14 नवंबर को मनाई जाएगी, जानें इस दिन की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त

Published

on

Share Post:

इस साल देवउठनी एकादशी 14 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी। आइए जानते हैं इस दिन की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त। ऐसी मान्यता है कि इस दिन भगवान विष्णु चार महीने का शयन काल पूरा करने के बाद जागते हैं। देवउठनी एकादशी के दिन माता तुलसी के विवाह का आयोजन भी किया जाता है।

देवउठनी एकादशी पर भगवान विष्णु पूरी सृष्टि का कार्यभार संभालते हैं और इसी दिन से सभी तरह के मांगलिक कार्य प्रारंभ होते हैं। हिंदू धर्म में एकादशी को बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है। यह तिथि भगवान विष्णु को समर्पित होती है। देवउठनी एकादशी पर पूरे विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा की जाती है। इस व्रत को रखने से भगवान की विशेष कृपा प्राप्त होती है और मृत्यु के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

देवउठनी एकादशी शुभ मुहूर्त

Advertisement

एकादशी तिथि का प्रारम्भ: 14 नवम्बर, 2021 को सुबह 5 बजकर 48 मिनट से
एकादशी तिथि का समापन: 15 नवम्बर, 2021 को सुबह 6 बजकर 39 मिनट पर

पूजा विधि

इस दिन सुबह जल्दी उठकर पवित्र नदियों में स्नान करें। ऐसी मान्यता है कि पवित्र नदियों में स्नान करने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस दिन शाम को पूजा करने से पहले पूजा स्थल की अच्छे से साफ-सफाई कर लें। चूना और गेरू से विष्णु भगवान के स्वागत के लिए रंगोली बनाएं।

Advertisement

घी के 11 दीपक देवताओं के निमित्त जलाएं और ईख, अनार, केला, सिंघाड़ा, लड्डू, बतासे, मूली आदि ऋतुफल एवं नए अनाज के साथ भगवान विष्णु की पूजा करें। इस दिन मंत्रोच्चारण, स्त्रोत पाठ, शंख, घंटा ध्वनि एवं भजन-कीर्तन से देवों को जगाने का विधान है।

तुलसी जी का विवाह

देवउठनी एकादशी पर तुलसी जी का विवाह शालिग्राम के साथ कराया जाता है। तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है और तुलसी को पवित्र माना जाता है। इसी दिन श्रीहरि के शालिग्राम स्वरूप की तुलसी से विवाह करने की परंपरा निभाई जाती है और इसी दिन से सारे मंगल कार्यों का शुभारंभ भी हो जाता है।

Advertisement

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित है। IND24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। इस पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।

Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.