Connect with us

Health & wellness

डायबिटीज के मरीज भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये 3 लक्षण

Published

on

Share Post:
  • ब्लड शूगर को करें कंट्रोल
  • इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज
  • लापरवाही पड़गी महंगी

डायबिटीज दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही स्वास्थय समस्याओं में से एक है। भारत में लगभग 7.7 करोड़ लोग इस गंभीर बीमारी के शिकार हैं। डायबिटीज के मरीजों को खानपान से लेकर अपनी लाइफस्टाल पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। क्योंकि ब्लड शुगर बढ़ जाने पर कई तरह की गंभीर दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

डायबिटीज के मरीज तमाम तरह के उपाय और दवाइयां लेते हैं, हालांकि यह समस्या आमतौर पर पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाती। इसलिए ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखना बहुत जरूरी है। ब्लड शुगर बढ़ने या घटने पर कुछ खास तरह के लक्षण महसूस होते हैं जिन्हें नजरअंदाज करना आपको भारी पड़ सकता है।

पैर पर लगी चोंट

अगर आपके पैर पर लगा घाव नहीं भर रहा है, चो यह चिंता का विषय हो सकता है। दरअसल ये डायबिटिक न्यूरोपैथी का संकेत है। लंबे समय तक ब्लड शुगर बढ़े रहने की वजह से ऐसा होता है। इसमें ऐसा महसूस होता है जैसे कोई तलवे में कुछ चुभा रहा हो। आमतौर पर यह तलवों से शुरू होता है, लेकिन समस्या बढ़ने पर पूरे पैर से लेकर हाथ तक को प्रभावित कर सकती है। नयूरोपैथी में हाथ पांव सुन्न पड़ जाते हैं और घाव का दर्द महसूस नहीं होता है। जबकि इंफेक्शन पूरी शरीर में फैलता रहता है।

Advertisement

सुनने में दिक्कत होना

 

ब्लड शुगर कंट्रोल न होने पर शरीर के कई अंगों पर असर पड़ता है। इससे आपके कान भी प्रभावित हो सकते हैं। रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचने के कारण कान में कम सुनाई देने लगता है। जिसके कारण आपको रोजमर्रा में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। एक स्टडी के मुताबिक, जिन लोगों का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है उनकी तुलना प्रिडायबिटिक लोगों में कान कमजोर होने की संभावना 30 फीसदी तक ज्यादा होती है।

Advertisement

आंखों के नीचे काले धब्बे

 

आंखों पर डायबिटीज का गहरा असर पड़ता है। आमतौर पर डायबिटीज के मरीजों को बिना चशमे के देखने में दिक्कत होती है। अगर लंबे समय तक ब्लड शूगर बढ़ा रहे तो डायबिटिक रेटिनोपैथी की शिकायत हो सकती है। इसमें आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है। डायबिटिक रेटिनोपैथी के शुरुआती चरण में लक्षण समझ नहीं आते हैं। लेकिन जैसे-जैसे ये बढ़ती जाती है, आंखों के नीचे काले धब्बे बढ़ने लगते हैं।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.