Connect with us

Spiritual

नवरात्रि के व्रत में न खाएं ये चीजें, नहीं मिलेगा उपवास का फल

Published

on

  • जल्द आ रही है शारदीय नवरात्रि
  • नौ दिनों तक रखा जाता है ये व्रत
  • व्रत में छोड़नी पड़ेगी खाने की कई चीजें

 

मां दुर्गा को समर्पित शारदीय नवरात्र जल्द ही शुरू होने वाले हैं। माता के भक्त इसके पहले दिन घटस्थापना या कलश स्थापना के बाद नौ दिनों तक व्रत रखते हैं। वैसे तो नवरात्र साल में चार बार आते है। लेकन इनमें से शारदीय नवरात्रि सबसे महत्तवपूर्ण मानी जाती है। यह नवरात्रि हिंदू महीने के अश्विन मास में मनाई जाती है। यह उन त्योहारों में से एक है जो पूरे भारतवर्ष में मनाए जाते हैं। इस दौरान उत्तर भारत में जागराते किए जाते है, तो पूर्व में भव्य दुर्गा आरती। दक्षिण में लोग गोलू का आयोजन करते हैं, तो पश्चिम में लोग डांडिए और गरबे से माता की भक्ति में लीन होते हैं।

नवरात्रि नौ दिनों तक चलती है, लिहाजा इसका व्रत भी नौ दिनों तक रखा जाता है। इस व्रत के दौरान कई तरह के नियमों का पालन करना होता है और कई चीजें के सेवन से परहेज करना पड़ता है। तो, आइए जानते हैं नवरात्रि में व्रत के दौरान क्या-क्या नहीं खाना चाहिए।

उपवास में न खाएं ये चीजें

नवरात्रि व्रत के दौरान कई चीजों के सेवन की मनाही रहती है। व्रत में लहसुन, प्याज, गेहूं, चावल, दाल, मांस, अंडे और मसाले जैसे हल्दी, धनिया, हिंग, गरम मसाला, सरसों और लौंग का सेवन न करें। साथ ही सामान्य नमक का भी फलाहार में इस्तेमाल न करें। इसकी जगह सेंधा नमक का प्रयोग करें। इसके अलावा, सरसों या तिल के तेल से इस्तेमाल से भी बचना चाहिए। भक्त इसके बजाय मूंगफली के तेल या घी से फलाहार बना सकते हैं। इसके अलावा, नशीले पदार्थ जैसे शराब और तंबाकू का सेवन भी वर्जित रहता है।

Advertisement
Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek