Connect with us

Lifestyle

बच्चो की परवरिश में ना करें ये गलतियां, उनका कॉन्फिडेंस होता है लो

Published

on

  • बच्चो का रखें खास ख्याल
  • मेंटल शक्ति पर पड़ता है असर
  • माता पिता का मोटिवेशन जरुरी

 

एक अच्छे पेरेंट्स को परफेक्ट होने की जरुरत नही होती । कोई भी परफेक्ट नही होता । हा पर बच्चो का हमें खास ख्याल रखना चाहिए। पेरेंट्स की कुछ आदतें बच्चो की लाइफ खराव कर सकती है। मानसिक तौर पर मजबूत बच्चे अपनी परेशानियां खुद सुलझानें में केपेबल होते है। जीवन में वो हर क्षेत्र में अच्छा प्रदर्शन कर पाते है। एक्सपर्ट्स के हिसाब से पेरेंट्स को कुछ गलतियां नही करनी चाहियें । अपना गुस्सा भड़ास बच्चों पर नही निकालना चाहिए।

 

बच्चों की सारी मांगे पूरी करना

बच्चें पेरेंट्स से कोई ना कोई मांग करते रहते है। और उनकी मांग पूरी करना पेरेंट्स अपना फर्ज समझते है। बच्चों की मनमानी पूरी करने से उनकी मेंटल शक्ति पर असर पड़ता है। उन्हें लगता है कि वो जो मागेगें वो मिल जाएगा। बच्चो के लिए छोटे-छोटे नियम बनाए उससे उन्हें अनुशासन की आदत डलेगीं। अपना रुम सही करना होमवर्क पूरा करना और अपने टॉयज उठा कर रखना, सारा सामान समेट के रखना।

 

Advertisement

बच्चों का मजाक बनाना

बच्चों की ग्रोथ में माता पिता का मोटिवेशन सबसे ज्यादा मायने रखता है। हर बच्चा अपने माता पिता से तारीफ सुनना चाहता है। आपको बच्चो की छोटी -छोटी चीजें मजाक लगती होगी लेकिन हो सकता है कि वो आपसे तारीफ सुनना चाहते हो जिसके लिए उसने बहुत मेहनत की हो। बच्चें अगर कुछ भी नया कर रहे है । या कुछ नया बना रहे है तो उसकी तारीफ करें चाहे वो आपको अच्छा ना लग रहा हो। उनका मजाक ना उड़ाए।

 

बच्चो की भावनाए दबाना

बच्चों की बातो को ध्यान से सुने उनकी भावनाओं को ना दबायें बच्चें जैसै भी बात करते है अपनी भावनाओं को व्यक्त करतें है। अक्सर देखा गया है कि पेरेंट्स अपने बच्चों को बोलते है इस चीज पर ज्यादा मत रो ये कोई बड़ी बात नही है। इस तरह से बच्चों को लगने लगता है कि भावनाएं कोई महत्व नही रखती है। बच्चो से हमें पूछ लेना चाहिए कि उन्हें क्या महसूस हो रहा है।

Advertisement

 

 

 

 

 

Advertisement

 

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek