Connect with us

Lifestyle

क्या आपको पब्लिक स्पीकिंग में लगता है डर?

Published

on

क्या आपको पब्लिक स्पीकिंग में लगता है डर, तो इन बातों का ध्यान रखकर ध्यान आप भी बन सकती हैं पब्लिक स्पीकिंग एक्सपर्ट

क्या आपको सबके सामने अपनी बात रखने में डर लगता है, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगी तो आप भी पब्लिक स्पीकिंग एक्सपर्ट बन सकती हैं। पब्लिक स्पीकिंग (Public Speaking) यानी लोगों के सामने बोलने की कला, जिसमें हर कोई एक्सपर्ट नहीं होता है। लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो लोगों के सामने आप प्रभावी तरीके से अपनी बात रख सकती हैं, इसमें आप एक्सपर्ट हो सकती हैं।
Get More Confidence At Work |

Tips For Women :  बहुत-सी महिलाएं पब्लिक में बोलने से डरती हैं, लोगों के सामने अपनी बात रखने में हिचकिचाती हैं। वैसे तो ये कला सभी को आनी चाहिए, लेकिन अगर आप वर्किंग हैं तो इसमें आपको एक्सपर्ट होना ही चाहिए, क्योंकि ऐसा ना होने पर आपकी ग्रोथ और सक्सेस पर नेगेटिव इफेक्ट (Negative Effect) पड़ सकता है। यही नहीं इससे आपका आत्मविश्वास भी कमजोर होने लगता है।

यहां कुछ यूजफुल टिप्स अपनाकर आप पब्लिक स्पीकिंग में एक्सपर्ट हो जाएंगी

  • कॉन्फिडेंटली बोलें : अगर आपमें कॉन्फिडेंस नहीं होगा, तो आप पब्लिक स्पीकिंग में कभी एक्सपर्ट नहीं बन पाएंगी। इसलिए सबसे पहले अपने आपको कॉन्फिडेंट बनाएं। लोगों के सामने बोलने के दौरान आपकी आवाज और बोलने के अंदाज में कॉन्फिडेंस दिखना चाहिए। कुछ बातों को अमल में लाकर आप ऐसा कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर आप जिस भाषा का उपयोग करती हैं, उसमें बोलते समय अपने वाक्यों को छोटा रखें। पब्लिक स्पीकिंग के समय नेगेटिव शब्दों का इस्तेमाल ना करें। इसके साथ ही बिना डरे और बिना रुके अपनी बात पूरी करें। अगर आप रोजाना ऐसी प्रैक्टिस करेंगी तो इससे आपको काफी मदद मिलेगी। आप आइने के सामने भी बोलने की प्रैक्टिस करें इससे भी आपको काफी मदद मिलेगी, और  इससे आप पब्लिक स्पीकिंग के लिए रेडी हो पाएंगी।
    2,712 Woman Lawyer Portrait Stock Photos, Pictures & Royalty-Free Images -  iStock
  • आवाज सामान्य रखें : पब्लिक स्पीकिंग के दौरान आपकी आवाज थोड़ी धीमी रखें। अगर आपकी आवाज बहुत तेज होगी तो सुनने वालों को आपकी बात समझ नहीं आएगी, जिससे वे आपकी स्पीच में रुचि नहीं लेंगे। इसी तरह अगर बोलने के दौरान आपकी आवाज धीमी है, तो भी आपकी बात समझने में लोगों को दिक्कत होगी। इसका मतलब यह है कि पब्लिक स्पीकिंग के दौरान अपनी आवाज को सामान्य रखें ताकि आपकी बात समझने में लोगों को परेशानी ना हो। ध्यान रखिएगा आवाज में घबराहट दिखाई न दे। आसानी से आपकी बात लोगों तक पहुंचे, इस बात का ध्यान जरूर रखें।
  • सही जगह पॉज लगाएं : पब्लिक स्पीकिंग का मतलब है कि लोगों के साथ डायरेक्ट इंटरैक्ट करना। ऐसे में अगर ऑडियंस आपके साथ कनेक्ट नहीं होगी, तो वे आपकी स्पीच से बोर हो सकते हैं। ऐसे में आपको ऑडियंस का प्रॉपर रेस्पॉन्स नहीं मिलेगा। इसलिए अपनी बात सीधे-सीधे और जल्द तरीके से ना कहें। जहां जरूरी हो, वहां कुछ देर के लिए रुकें, लोगों के हाव-भाव जानने की कोशिश करें कि क्या वो आपके साथ जुड़ रहे हैं। इससे आपकी स्पीच को प्रभावशाली बनाने में मदद मिलेगी।33 Excellent Ways To Boost Your Self-Confidence
  • स्टाइल यूनीक करें : आपने देखा होगा कि कुछ पॉलिटिकल लीडर्स, एक्टर्स, सोशल एक्टिविस्ट या मोटिवेशनल स्पीकर्स जब बोलते हैं तो लोग उनके पूरे स्पीच को बहुत मन से सुनते हैं। वे अपनी खास स्टाइल में बोलने के लिए अलग से जाने जाते हैं। अपनी अलग स्टाइल की वजह से वे खुद कंफर्टेबल फील करते हैं और बहुत आसानी से ऑडियंस के साथ जुड़ भी जाते हैं। एक अच्छा पब्लिक स्पीकर बनने के लिए आप भी अपनी एक स्टाइल बना सकती हैं, इससे आपकी एक अलग इमेज भी बनेगी।

 

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek