Connect with us

Lifestyle

मेहमान बनें तो न करें ये गलतियां

Published

on

Share Post:

किसी के घर मेहमान बनकर जा रहे हैं, किन-किन बातों का ख्याल रखें

  • मेजबान के घर जाते हुए तोहफा जरुर ले जाएं
  • मेजबान से ऐसी बातें ना करें जो उन्हें परेशान करें
  • निजी सवाल करने से बचें
  • घर के किसी सामान का नुकसान हो जाए तो माफी मांग लें

A little warmth and kindness in your heart goes a long way – SocietyAndYou

 मेहमान बनें तो न करें गलतियां

हम कभी कहीं न कहीं किसी के घर बनकर मेहमान बनकर जरुर जाते हैं, लेकिन किसी दूसरे के घर अगर हम मेहमान बनकर जाते हैं तो जाने अनजाने में हमसे कुछ न कुछ गलतियां हो ही जाती हैं। ऐसी गलतियों को कई बार संभालना मुश्किल हो जाता है। जिससे कई बार मेजबान और मेहमान के बीच गलतफहमियां हो जाती है। इससे रिश्तों में खटास आ सकती है और आपका रिश्ता कमजोर पड़ सकता है।

Advertisement

कुछ ऐसी आम गलतियों के बारे में यहां आपको बता रहे हैं जो मेहमान बनकर किसी के घर जाने में कई बार हमसे हो जाती हैं। इन गलतियों से कैसे बचें और कैसे अच्छे मेहमान साबित हों।

— यदि जाने अनजाने मेजबान का कुछ नुकसान हो जाए जैसे किचन क्रॉकरी या कोई सामान टूट जाए तो चुपचाप छिपाकर रखकर ना चल दें। उन्हें नुकसान के बारे में जानकारी दें और माफी मांग लें। इसके साथ ही अपनी गलती की माफी के लिए आप उनके लिए कोई तोहफा भिजवा सकते हैं।

— आपके बच्चों से चादर पर खाने पीने का कोई सामान गिर जाए या किसी प्रकार का कोई दाग लग जाए तो चादर को मोड़कर या किसी तरह से छिपाने की कोशिश ना करें, क्योंकि आपके जाने के बाद तो पता चलना ही है। इसलिए तुरंत बताएं और चादर को साफ करने की कोशिश करें, ताकि दाग पक्का न हो।

Advertisement

— मेजबान से ऐसे सवाल ना कभी भी न पूछें जो उन्हें परेशान करें या असहज करें। जैसे अगर वे किराए के घर में हैं तो घर कब खरीद रहे हैं। शादी को समय हो गया तो बच्चे की प्लानिंग कब कर रहे हैं, कार नहीं है तो उसे खरीदने के बारे में पूछना या पुरानी कार रीप्लेस करके नई कार लेने के बारे में पूछना। तनख्वाह के बारे में जानना। ये निजी सवाल है इसलिए ना पूछें।

— बच्चे एक-दूसरे के खिलौनों से खेलते ही हैं। ऐसे में आपके बच्चे से मेजबान के बच्चे का खिलौना टूट जाए तो इसे नजरअंदाज ना करें। अगली बार जाने पर नया खिलौना साथ ले जाएं या अगले ही दिन खिलौने लेकर देने जाएं।

 

Advertisement

 

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.