Connect with us

International

म्यांमार में भूकंप के झटके हुए महसूस, तीव्रता 6.1 मापी गई

Published

on

Share Post:
  • म्यांमार में भूकंप के झटके महसूस किए गए
  • सुबह 5 बजकर 15 मिनट पर आया भूकंप
  • किसी प्रकार का नहीं हुआ कोई नुकसान

 

म्यांमार में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। मिली जानकारी के अनुसार, शुक्रवार की सुबह के समय बांग्लादेश (भारत-म्यांमार सीमा क्षेत्र) में 175 किमी पूर्व में 5 बजकर 15 मिनट पर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। बताया जा रहा है कि भूकंप से किसी प्रकार के नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है।

ईएमएससी ने भूकंप के झटके की पुष्टि की

हालांकि भूकंप के झटके महसूस होने से इलाके में अफरा -तफरी का माहौल पैदा हो गया। कहीं लोग घरों से बाहर सुरक्षित स्थान पर भागते हुए नजर आए, तो वहीं दूसरी तरफ चीख-पुकार भी मचते दिखी। यूरोपीय-भूमध्य भूकंप केंद्र (ईएमएससी) ने इस बात की पुष्टि की है।

Advertisement

भूकंप को एपीसेंटर से मापा जाता है

भूकंप की तीव्रता को मापने के लिए रिक्टर स्केल के पैमाने का यूज किया जाता है। इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड टेस्ट स्केल कहा जाता है। रिक्टर स्केल का यूज करके भूकंप को 1-9 तक के अंको के आधार पर मापा जाता है। भूकंप को इसके केंद्र यानी एपीसेंटर से मापा जाता है।

भूकंप की तीव्रता का अंदाजा केंद्र (एपीसेंटर) से निकलने वाली ऊर्जा की तरंगों से लगाया जाता है। इन तरंगों से सैंकड़ो किलोमीटर तक कंपन होता है और धरती में दरारें तक पड़ जाती है। अगर भूकंप की गहराई उथली हो तो इससे बाहर निकलने वाली ऊर्जा सतह के काफी करीब होती है जिससे भयानक तबाही तक होने की संभावना होती है। लेकिन जो भूकंप धरती की गहराई में आते हैं उनसे सतह पर ज्यादा नुकसान नहीं होता। समुद्र में भूकंप आने पर उंची और तेज लहरें उठती है जिसे सुनामी भी कहते हैं।

Advertisement
Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.