Connect with us

Business

अब एक पोर्टल से मिलेगा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ, जल्दी करें पंजीकरण

Published

on

Share Post:

Ekikrit Kisan Portal: के अंतर्गत केंद्रीय स्तर एवं राज्य स्तर की सभी प्रकार की कृषि योजनाओं का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ शासन के माध्यम से यह पोर्टल राज्य में विकसित किया गया है। इस पोर्टल की मदद से अब किसान नागरिक अपना पंजीयन कर सरकार के द्वारा संचालित की गयी सभी कृषि योजनाओं का लाभ प्रदान करने हेतु सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते है। एकीकृत किसान पोर्टल के तहत अब किसानों को विभिन्न योजनाओं का लाभ एक ही पोर्टल के अंतर्गत प्राप्त करने का मौका मिलेगा। यह पोर्टल कृषि से जुड़ी योजनाओं का लाभ किसानों तक सुगमता से पहुंचाने के लिए विशेष सहयोग प्रदान करेगा। यदि आप भी छत्तीसगढ़ राज्य के किसान नागरिक है तो आप पोर्टल में अपना पंजीकरण सभी कृषि योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते है।

अब एक पोर्टल से मिलेगा सभी सरकारी योजनाओं का लाभ
छत्तीसगढ़ सरकार के माध्यम से कृषि योजनाओं का लाभ किसानों तक सरलता से उपलब्ध करवाने हेतु एकीकृत किसान पोर्टल को लॉन्च किया गया है। अब राज्य के किसान नागरिक पोर्टल की मदद से सभी कृषि योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में सहयोग मिलेगा। विभिन्न कृषि योजनाओं का लाभ kisan.cg.nic.in पोर्टल के माध्यम से प्राप्त करने हेतु राज्य के किसान नागरिकों को पोर्टल में अपना पंजीकरण करवाने के आवश्यकता है। पंजीकरण करने के आधार पर ही किसानों को सभी योजनाओं से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त करने का मौका मिलेगा।

इस पोर्टल के तहत किसान नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं हेतु एक ही बार में कृषक पंजीयन करने की सुविधा प्रदान की गयी है। विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए पोर्टल में किसानों को बार बार पंजीकरण की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही किसानों को सभी योजनाओं हेतु पोर्टल के तहत सटीक जानकारी लेने का लाभ प्राप्त होगा। एकीकृत किसान पोर्टल के माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन, प्रबंधन एवं पर्यवेक्षण की प्रक्रिया आसान होगी।

Advertisement

एकीकृत किसान पोर्टल में पंजीकरण
छत्तीसगढ़ राज्य के किसान नागरिकों को एकीकृत किसान पोर्टल के तहत कृषि योजनाओं का लाभ लेने के लिए पोर्टल में ऑनलाइन के अंतर्गत अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के आधार पर उन्हें सरलता से सभी योजनाओं का लाभ लेने का अवसर मिलेगा। यह कृषि योजनाओं से जुड़ी सेवाओं को आसान एवं बेहतर बनाने के उद्देश्य से छत्तीसगढ़ सरकार के तहत पोर्टल को विकसित किया गया है। इस पोर्टल में राज्य के सभी श्रेणियों के भू-स्वामी एवं वन पट्टाधारी कृषक पोर्टल में अपना पंजीकरण कर सकते है।

पंजीकरण प्रक्रिया

  • पंजीकरण हेतु kisan.cg.nic.in की वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट के होम पेज में आवेदन फॉर्म के विकल्प में क्लिक करें।
  • अगले पेज में आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर इसका प्रिंट आउट निकाले।
  • अब आवेदन फॉर्म में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करें।
  • सभी जानकारी भरने के बाद किसान व्यक्ति को अपने सभी दस्तावेजों को फॉर्म के साथ अटैच करना होगा।
  • अब आवेदन फॉर्म को जमा करने हेतु किसान व्यक्ति को RAEO कार्यालय में जाना होगा।
  • आवेदन फॉर्म जमा करने के बाद कार्यालय से पावती रसीद प्राप्त करें।
  • इसके बाद पंजीयन संख्या आवेदक किसान के मोबाइल नंबर में संदेश के तहत प्राप्त होगी।
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.