Connect with us

National

भवानीपुर में राष्ट्रीय मुद्दे के सहारे लड़ी जा रही चुनावी लड़ाई

Published

on

  • भवानीपुर में 30 सितंबर को विधानसभा उपचुनाव
  • मुख्यमंत्री पद पर बने रहने के लिए दीदी को जीतनी होगी 1 सीट
  • तृणमूल का लक्ष्य रिकॉर्ड अंतर से जीत पक्की करना

 भवानीपुर। कोलकाता के भवानीपुर में 30 सितंबर को विधानसभा उपचुनाव का मतदान होने बाला है। इस उपचुनाव में तृणमूल प्रमुख ममता बनर्जी का सामना भाजपा प्रत्याशी प्रियंका टिबरेवाल से होगा। संवैधानिक प्रावधानों के अनुरुप दीदी को अपना मुख्यमंत्री पद बचाए रखने के लिए 5 नवंबर तक विधानसभा में एक सीट पर जीत हासिल करनी होगी। भवानीपुर में तृणमूल ने अपनी बेटी चाहिए कैंपेन चलाया वहीं भाजपा ने चुनाव के बाद हिंसा का मुद्दा उठाया था।

चुनाव प्रचार के आखिरी दिनों तक दोनों दलो के प्रत्याशी गुरुद्वारे और मंदिर में माथा टेकते हुए नजर आए थे। तृणमूल के महासचिव पार्थ चटर्जी का कहना है कि हमारा लक्ष्य है कि हम रिकॉर्ड अंतर से अपनी जीत पक्की करें। राजनीतिक विश्र्लेषकों का मानने है कि भाजपा की लड़ाई सीट जीतने से कई ज्याद अपना 35 प्रतिशत वोट शेयर बरकरार रखने की हैं।

जीत का हर मुमकिन प्रयास कर रही तृणमूल

भवानीपुर विधानसभा चुनाव में तृणमूल ने 28 हजार मतों से अधिक अंतर पर जीत हासिल की थी। इसके बाद भी दीदी कोई कसर नही छोड़ रही हैं। इस चुनाव में भी पार्टी की तरफ से जीत के हर मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं। दीदी के इन प्रयासों का कारण ये है कि 2021 के विधानसभा चुनाव में वार्ड 70 और 74 से भाजपा से बड़ी जीत हासिल की थी। इससे पहले 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने तृणमूल के ऊपर जीत हासिल की थी।

भवानीपुर को कहा जाता है मिनी इंडिया

भवानीपुर में विभिन्न आबादी वाले लोग रहते है जिस कारण उसे मिनी इंडिया कहा जाता है। यहां पर सिख, गुजराती, मारवाड़ी, बिहारी, उड़िया, पंजाबी और बंगाली लोगो की बड़ी तादाद हैं। यहां पर कुल मतदाताओं की संख्या करीब 2.31 लाख हैं। इस विधानसभा में 8 वार्ड हैं जिसमें से 2 वार्डो में मुस्लिम आबादी की बड़ी संख्या है। मतदाताओं में यहा 20 प्रतिशत मुस्लिम आबादी है। वहीं सिख और गैर बंगाली भाषा वाले लोगो की आबादी 34 प्रतिशत हैं। इसके अलावा यहां 8 निकाय वार्डों में से 3 वार्डों में गैर बंगाली भाषा वाले हिंदुओं की आधी संख्या रहती है।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462023

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek