Connect with us

Business

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक कारों का दबदबा, इनमें से चुनें अपनी ड्रीम कार

Published

on

Share Post:
  • देश में बढ़ी इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड
  • कई विकल्प भी मार्केट में मौजूद
  • लोगों को भा रहीं इलेक्ट्रिक कारे

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने हर किसी को परेशान कर दिया है और लोग इसका विकल्प तलाशने लगे हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन लोगों के सामने एक अच्छा विकल्प बनकर सामने आया है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के मार्केट में आए उछाल के बाद अब फोर-व्हीलर सेगमेंट में इजाफा देखने को मिल रहा है। आज लोगों के सामने इलेक्ट्रिक कार्स के कई विकल्प भी मौजूद हैं। जिनमें से अपनी पसंद और परफॉर्मेंस के आधार पर लोग सही विकल्प चुन सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि किन सुविधाओं के साथ कौन से विकल्प मार्केट में उपलब्ध हैं।

Tata Nexon EV

इंडियन मार्केट में इलेक्ट्रिक कारों के मामले में सबसे पहले किसी का नाम आता है तो वो है टाटा नेक्सॉन। टाटा नेक्सन ईवी की प्राइस 13.99 लाख से शुरू होकर 16.85 लाख तक जाती है। टाटा नेक्सन ईवी कुल 5 वेरिएंट्स में उपलब्ध है – नेक्सन ईवी का बेस मॉडल एक्सएम है और टॉप वेरिएंट टाटा नेक्सन ईवी एक्सजेड प्लस lux डार्क एडिशन की प्राइस 16.85 लाख है। एक बार फुल चार्ज हो जाने के बाद टाटा नेक्सॉन 312km तक चल सकती है। वहीं इस पर 8 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और IP67 वाटरप्रूफ बैटरी पैक को भी शामिल किया गया है।

Tata Tigor

Advertisement

Nexon EV के साथ ही Tata Motors की एक और इलेक्ट्रिक कार है जो धीरे-धीरे लोगों की पसंद बनती जा रही है। हाल ही में लॉन्च हुई इस कार को लेकर कंपनी का दावा है कि नई टिगोर सिंगल चार्ज में 250 किलोमीटर चल सकती है। इसकी शुरुआती कीमत 11.99 लाख रुपये है। अभी तक भारतीय बाजार में मौजूद इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में इसकी कीमत सबसे कम है। इसकी बैट्री को 1 घंटे में 80% तक चार्ज किया जा सकता है। इसकी बैटरी पर 8 साल की वारंटी मिलती है।

MG ZS EV

इलेक्ट्रिक कारों के मामले में MG भी पीछे नहीं है। कंपनी की इलेक्ट्रिक कार MG ZS EV भी एक अच्छा विकल्प है। भारत में लॉन्चिंग के बाद से ही MG की कारों की काफी डिमांड है। इसे देखते हुए कंपनी ने जनवरी 2020 में MG ZS EV लॉन्च की थी। सेल और बुकिंग के मामले में पिछले साल से अब तक इस कार को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इसकी कीमत 20.88 लाख रुपये से 23.58 लाख रुपये के बीच है। यह कार दो वेरिएंट्स Excite और Exclusive में उपलब्ध है। इसकी सबसे खास बात ये है कि ये कार सिंगल चार्ज में 340 किमी तक की रेंज देने में सक्षम है।

Advertisement

Hyundai Kona

भारतीय बाजार में दबदबा रखने वाली हुंडई भी इलेक्ट्रिक कार के मामले एक बेहतर विकल्प पेश करती है। साल 2019 में लॉन्च हुई इस कार को एक लग्जरी इलेक्ट्रिक कार के रूप में पेश कर रही है। हुंडई कोना की एक्स-शोरूम कीमत 23.75 लाख से 23.94 लाख रुपये के बीच है। इसमें 39.3 kWh की बैटरी लगी है, जो 136 एचपी की पॉवर देती है। फुल चार्ज पर यह कार 452 किमी तक चल सकती है। इसमें लगी लीथियम पॉलीमर बैटरी AC चार्जर पर 6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है।

Mahindra e-Verito

Advertisement

Mahindra e-Verito को भी लोग काफी पसंद कर रहे हैं। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 9.13 लाख रुपये से 11.6 लाख रुपये के बीच है। इसकी बैटरी फुल चार्ज होने पर 181 km तक चल सकती है। महिंद्रा की इस इलेक्ट्रिक कार में 21.2 kWh लीथियम ऑयन बैटरी है।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.