Connect with us

Health & wellness

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए करें ये फेशियल एक्सरसाइज

Published

on

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फेस क्रीम अप्लाए करने से ज्यादा जरुरी सही डाइट, नींद लेना और एक्सरसाइज करना है। अगर आप स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो कुछ फेशियल एक्सरसाइज कीजिए। फेशियल एक्सरसाइज से आप अपनी स्कीन में निखार ला सकती हैं।

5 Steps to Get Natural Glowing Skin Overnight - The General Post

खूबसूरत और ग्लोइंग चेहरा हमारी पर्सनालिटी का आइना है जिसका हम बेहद ख्याल रखते हैं। चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हम कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्टस् का इस्तेमाल करते हैं, कई तरह के ट्रीटमेंट कराते हैं। लेकिन तब भी हमारे चेहरे पर ग्लो नहीं दिखता। ये सभी जानते हैं चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए क्रीम से ज्यादा बेहतर अच्छी डाइट, पूरी नींद और एक्सरसाइज की जरूरत होती है। आप स्किन में निखार लाना चाहती हैं तो कुछ फेशियल एक्सरसाइज करना जरुरी है। फेशियल एक्सरसाइज से आप अपनी स्कीन में ग्लो ला सकती हैं। इन फेशियल एक्सरसाइज को आप ऑफिस या फिर कहीं भी बैठे हुए आसानी से कर सकती हैं। आइए जानते हैं फेशियल एक्सरसाइज के बारे में जिनसे चेहरे पर ग्लो नजर आएगा।

Smiling: Are the Wrinkles Worth It? - Costhetics

स्माइल एक्सरसाइज

हंसना भी एक एक्सरसाइज है जिससे आपका चेहरा ग्लो करता है। दिल खोल कर हंसिए, इससे आपके चेहरे पर नूर नजर आएगा। हंसना एक तरह की एक्सरसाइज है, ये काफी आसान है। आप अपनी स्किन में ग्लो लाना चाहती हैं, तो अपने होठों को बैठे-बैठे बाहर की ओर खींचें। जहां तक हो सके अपने होठों को खीचें। इसके बाद दोबारा नॉर्मल कर लें। ये एक्सरसाइज आपके गाल और ठोडी के लिए अच्छी साबित होगी। इसे आप दिन में 10-15 बार कर सकते हैं।

Raise an eyebrow: Ever heard of face yoga? - Friday Magazine

आइब्रो को खींचें:

Advertisement

ये एक्सरसाइज भी काफी आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले अपनी बीच की उंगली को लें, इसे अपने आईब्रो पर रखें और ऊपर की ओर खीचें। जब आप अपनी आईब्रो को नीचें लाएंगे, तो उसपर हल्का सा दबाव जरूर डालें।  इसके बाद वापस उसी स्थिति में आ जाएं। इसे करीब 10 से 20 बार करें। इस एक्सरसाइज को करने से आपके माथे की मसल्स काफी बेहतर होगी, साथ ही फेस पर निखार आएगा।

डबल चिन से छुटकारा पाने के उपचार और व्यायाम – Remedies And Exercises To Get  Rid Of Double Chin in Hindi

गाल की चर्बी घटाएंगी यह एक्सरसाइज

गाल की चर्बी भी चेहरे की खूबसूरती खराब करती है। अपने गाल की चर्बी कम करने के लिए, अपने गालों की मसाज करें। दोनों हाथों से गाल पर 5 मिनट तक हल्के-हल्के मसाज करें। मसाज दिन में 2 बार जरूर करें। इससे आपके चेहरे पर कसाव आएगा, साथ ही गालों की चर्बी भी कम होगी।

Neck friendly yoga sequence - Ekhart Yoga

नेक स्ट्रेच एक्सरसाइज: डबल चिन भी चेहरे की खूबसूरती खराब करता है। नेक स्ट्रेच व्यायाम जमीन पर चटाई बिछाकर किया जाता है। चटाई पर बिना तकिए के पीठ के सहारे लेट जाइए। सांस को भीतर खीचते गर्दन को धीरे-धीरे ऊपर उठाएं और फिर सांस को छोड़ते हुए गर्दन को नीचे लाएं। इस एक्सरसाइज को सुबह-शाम 10-15 बार जरूर करें।

Advertisement
Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek