Connect with us

National

नवजोत सिंह के अध्यक्ष बनने से लेकर उनके इस्तीफे तक, कांग्रेस पार्टी के अंदर का पूरा घटनाक्रम

Published

on

Share Post:
  • सिद्धू का अध्यक्ष पद से इस्तीफा
  • चरणजीत सिंह चन्नी से नाराज
  • पार्टी हाईकमान ने नहीं इस्तीफे पर फैसला

 

अमृतसर। नवजोत सिंह के पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफे के बाद पार्टी के अंदर सियासी उठापटक दुबारा शुरू हो गई है। कांग्रेस की हाईकमान से पंजाब का मसला हल होते नहीं बन पा रहा है। कांग्रेस हाईकमान ने नवजोत सिंह सिद्धू को पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के विरोध को अनसुना करते हुए पार्टी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। सिद्धू को भरोसे पर ही कांग्रेस हाईकमान ने कैप्टन अमरिंदर सिंह से मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा ले लिया था। अब सिद्धू ने कांग्रेस पार्टी के हाईकमान को आँखे दिखा दी हैं।

पंजाब के राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि दलित चेहरें के तौर पर चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाकर सिद्धू सुपर सीएम बनना चाहते थे। लेकिन कुछ अफसरों की नियुक्ति उनके मन मुताबिक नहीं हुई तो उन्होंने पंजाब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। आईये पंजाब प्रदेश अध्यक्ष पद से लेकर इस्तीफे तक के पूरे घटनाक्रम को जानते हैं।

18 जुलाई 2021 – नवजोत सिंह सिद्धू को कांग्रेस पार्टी हाईकमान ने पंजाब कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बना दिया।

Advertisement

19 जुलाई 2021 – अध्यक्ष बनने के बाद सिद्धू ने पार्टी को अपनी ताकत का अहसास कराया और 5 मंत्री समेत 35 विधायकों के साथ बैठक की।

21 जुलाई 2021 – नवजोत सिंह ने अपनी ताकत दिखाते हुए अमृतसर में श्री हरमिंदर साहिब में माथा टेका।

23 जुलाई 2021 – सिद्धू ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष का जिम्मेदारी संभाली और इस मौके पर मौजूद कांग्रेस के सीनियर लीडर और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पर तंज कसे और उनकी अनदेखी की।

Advertisement

24 जुलाई 2021 – सिद्धू के बाद चार मंत्री और एक विधायक परगट सिंह ने तत्कालीन मुख्यमंत्री कैप्टन के खिलाफ बगावती सुर बुलंद किए। मुख्यमंत्री पर अविश्वास जता दिए।

18 सितंबर 2021 – कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पूरे घटनाक्रम की गंभीरता को समझते हुए 19 सितंबर को विधायक दल की बैठक बुलाई।

19 सितंबर 2021 – कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मुख्यमंत्री पद इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में नए मुख्यमंत्री पर नहीं लिया जा सका।

Advertisement

20 सितंबर 2021 – पार्टी हाईकमान ने एक दलित चेहरे चरणजीत सिंह चन्नी को मुख्यमंत्री बनाया। इसी के दो डिप्टी सीएम बनाने की बात सामने आई।

28 सितंबर 2021 – सिद्धू ने चरणजीत सिंह चन्नी से नाराजगी चलते पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.