Connect with us

Business

IMF के फर्स्ट डिप्टी मैनेंजिग डायरेक्टर का पद संभालेंगी गीता गोपीनाथ, 21 जनवरी 2022 से काम करेंगी शुरू

Published

on

Share Post:
  • IMF की पहली मैनेजिंग डायरेक्टर अगले साल देंगी इस्तीफा
  • 21 जनवरी 2022 से इस पद की कमान को गोपीनाथ संभालेंगी
  • 2019 में गीता को प्रवासी भारतीय सम्मान दिया गया था
  • 2019 से ही मुद्रा कोष की प्रमुख अर्थशास्‍त्री के पद पर थी

 

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की पहली डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर (FDMD) जियोफ्रे ओकामोटो ( Geoffrey Okamoto) ने अगले साल की शुरुआत में अपने पद से इस्तीफा देने की बात कही है। ओकामोटो के इस्तीफा देने के बाद में प्रमुख अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ इस पद को संभालेंगी। गीता गोपीनाथ को 21 जनवरी 2022 से इस पद की जिम्मेदारी मिलेगी। IMF की ओर से इस जानकारी को साझा किया गया है।

3 साल तक चीफ इकोनॉमिस्ट पद से जुड़ी रहीं

FDMD ओकामोटो अगले साल अपने पद से हट जाएंगी। इसके बाद यह सभी जिम्मेदारी गीता गोपीनाथ संभालेंगी। हालांकि अक्टूबर में IMF की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्‍टैलिना जियोर्जिवा ने बताया था कि गीता गोपीनाथ जनवरी 2022 में IMF छोड़ना चाहती हैं और वापस हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के इकोनामिक्स डिपार्टमेंट में काम करना चाहती हैं। बता दें IMF में तीन साल तक चीफ इकोनॉमिस्ट के पद से जुड़कर गीता ने काम किया है।

Advertisement

IMF ने गीता गोपीनाथ ने जितने भी योगदान दिए हैं, उनके बारे में चर्चा की है और कहा है कि उन्होंने कई महत्वपूर्ण पहल की है। इसके अलावा इन्होंने ‘पैंडेमिक पेपर’ में भी अपना जरूरी योगदान दिया है। इसमें उन्होंने बताया है कि कोरोना महामारी को कैसे खत्म किया जा सकता है और इसी के आधार पर दुनियाभर में वैक्सीनेशन का लक्ष्य तय किया गया है।

गीता का नाम दिग्गज अर्थशास्त्रियों में शामिल हैं

आपको बता दें गीता गोपीनाथ दिग्गज अर्थशास्त्रियों में से एक हैं। उन्हें अंतरराष्ट्रीय वित्त और मैक्रोइकनॉमिक्स संबंधी शोध के लिए भी जाना जाता है। इसके अलावा इनकी कई रिसर्च इकनॉमिक्स जर्नल्स में भी प्रकाशित हुई हैं। साल 2019 में उन्हें प्रवासी भारतीय सम्मान दिया गया था। यह साल 2019 से अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की प्रमुख अर्थशास्‍त्री के रूप में काम कर रही हैं।

Advertisement

भारत से है गीता का करीबी नाता

गीता गोपीनाथ का भारत से काफी करीबी नाता रहा है। उनका जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने साल 1992 में दिल्ली के लेडी श्रीराम कॉलेज से अर्थशास्त्र में ऑनर्स की पढ़ाई की थी। इसके बाद में उन्होंने दिल्ली स्कूल ऑफ इकनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में ही मास्टर की पढ़ाई की थी। इसके बाद में साल 1994 में वह वाशिंगटन यूनिवर्सिटी चली गईं और साल 1996 से 2001 तक उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की थी।

Advertisement
Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.