Connect with us

Madhya Pradesh

MP में महिला कॉन्स्टेबल करवाएंगी जेंडर चेंज, ऐसा करने वाली प्रदेश की पहली कर्मचारी

Published

on

Share Post:

मध्यप्रदेश में एक अजीबों गरीब मामला सामने आया है। मध्यप्रदेश में एक महिला पुलिसकर्मी अपना जेंडर चेंज करवाने जा रही हैं। अपने जेंडर को बदलने के लिए उन्होंने पुलिस मुख्यालय में आवेदन कर रखा था। गृहविभाग ने महिला कॉन्स्टेबल को अपने जेंडर को बदलने की अनुमति दे दी है। इस प्रक्रिया के पूरे होने के बाद वह पुरुष महिला के रूप में पहचानी जाएंगी। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश का पहला केस है, जिसमें सरकार की तरफ से किसी कर्मचारी को यह अनुमति मिली है कि वह अपना जेंडर चेंज करवा सकता है।

महिला कॉन्स्टेबल को थी जेंडर आइडेंटिटी डिसआर्डर

डॉ राजौरा ने मीडिया को बताया कि महिला पुलिस कॉन्स्टेबल को एक प्रॉब्लम थी। इस समस्या का नाम है जेंडर आइडेंटिटी डिसआर्डर और इसकी जानकारी राष्ट्रीय स्तर के मनोचिकित्सकों ने की थी। इस बीमारी में मरीज को अपना शरीर और उसका स्वभाव दोनों में अंतर महसूस होता है। इसलिए महिला कॉन्स्टेबल थी एक महिला लेकिन उसका स्वभाव पुरुष की तरह था। डॉ राजौरी ने बताया कि कॉन्स्टेबल ने अपने जेंडर को बदलने के लिए आवेदन दिया था। उसको मंजूरी दे दी गई है। अब महिला कॉन्स्टेबल अपने जेंडर को चेंज करवा सकेगी।

Advertisement

जानें आइडेंटिटी डिसऑर्डर या जेंडर डायसोफोरिया के बारे में

आइडेंटिटी डिसऑर्डर या जेंडर डायसोफोरिया जब किसी को होता है तो वह अपने जेंडर के विपरीत स्वभाव को दिखाता है। जब एक लड़के को जेंडर डायसोफोरिया होता है तो वह लड़की की तरह बोलने, चलने वा कपड़े पहनने की इच्छा करने लगता है। तो वहीं जब लड़की को यह होता है तो वह पुरुष की तरह बोलने, चलने वा कपड़े पहनने में ज्यादा सहज महसूस करती हैं।

Advertisement
Share Post:
Continue Reading
Advertisement
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.