Connect with us

Business

इस साल धनतेरस पर हुई सोने की जमकर बिक्री, 15 टन सोने के गहने बिके

Published

on

Share Post:
  • धनतेरस पर हुई इस बार रिकॉर्ड तोड़ बिक्री
  • सोने की 7.5 हजार करोड़ रुपये की हुई बिक्री
  • दिल्ली और दक्षिण भारत में हुआ अच्छा व्यापार

 

धनतेरस ने इस बार रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पिछले दो सालो की बात की जाए तो इस बार धनतेरस पर सोने की रिकॉर्ड तोड़ बिक्री हुई है। मिली जानकारी के अनुसार, इस साल धनतेरस पर करीब 15 टन सोने के गहनों की बिक्री हुई है। इसकी कीमत लगभग 7.5 हजार करोड़ रुपये रही है।

सोने की दुकानों पर लगी जमकर भीड़

कोरोना महामारी की वजह से देश में व्यापारी मंदी की मार झेल रहे थे। जैसी उम्मीद लगाई जा रही थी, इस बार धनतेरस पर वैसा ही देखने को मिला। मंगलवार को धनतेरस पर सोने की बिक्री जमकर हुई। मुंबई, दिल्ली, जयपुर, अहमदाबाद जैसे शहरों में ग्राहकों की सोने की दुकानों पर अच्छी-खासी भीड़ नजर आई। कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया (कैट) ने कहा कि धनतेरस पर देश भर में लगभग 15 टन सोने के गहनों की बिक्री हुई है।

Advertisement

दक्षिण भारत में 2000 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ

मिली रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में 1000 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ है और वहीं दक्षिण भारत में 2000 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ है। धनतेरस पर सोने-चांदी के बर्तन या सिक्के खरीदने की परंपरा है। इस दिन सोना-चांदी खरीदना शुभ माना जाता है। इसी ही वजह से धनतेरस पर सोना-चांदी की खरददारी ज्यादा होती है।

कुछ व्यापारियों का कहना है कि इस साल सोना सस्ता रहा है और शादियों का सीजन भी आ रहा है। इसलिए लोगों ने जमकर सोने की खरीददारी की है। वहीं व्यापारियों ने बताया कि सोने के गहने के साथ-साथ सोने के सिक्कों को भी बिक्री हुई है।

Advertisement

पिछले दो सालों से कमजोर अर्थव्यवस्था के कारण और लॉकडाउन के कारण लोगों ने सोने और चांदी की खरीदारी से परहेज किया। हालांकि 2019 और 2020 में सोने की कीमतें तेजी से बढ़ीं। पर इस साल सोने की कीमतें स्थिर रहीं, या थोड़ी सी ऊपर रहीं। टाटा ग्रुप की ज्वेलरी यूनिट टाइटन ने सालाना आधार पर 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में इनकम में 77% का उछाल देखा है। जबकि सितंबर की तिमाही में बहुत ज्यादा मांग नहीं रही है।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.