Connect with us

Madhya Pradesh

शासकीय हायर सेकेन्डरी स्कूल छुई की स्थिति बदहाल, एबीवीपी नगर इकाई ने सौंपा ज्ञापन

Published

on

Share Post:
  • आज से खुले स्कूल
  • छुई के सैकेन्ड्री स्कूल की हालात बदतर
  • पीने तक का पानी छात्रों को नसीब नहीं

 

सिवनी। कोरोना काल के दौरान लगे लॉकडाउन और सेकेंड वेव में बुरा दौर देखने के बाद मध्यप्रदेश में हालात एक बार फिर सुधर रहे हैं। यहां करीब डेढ़ साल बाद स्कूल खुल गए हैं। हफ्ते से सातों दिन क्लासेस 50% उपस्थिति के साथ खुल सकेंगी। सिवनी जिले के छुई में शासकीय हायर सेकेन्ड्री स्कूल वर्तमान में काफी बदहाल स्थिति में हैं।जिसको लेकर वहां पढ़ने वाले छात्रों की शिकायत पर एबीवीपी नगर इकाई छुई के कार्यकर्ताओं ने प्रिंसीपल को ज्ञापन सौंपा।

अतिथि शिक्षकों के भरोसे स्कूल

वर्ष 2018 में छुई स्थित हाई स्कूल को हायर सेकेन्ड्री कर दिया गया किन्तु इसके लिए कोई भी अतिरिक्त कक्ष या बिल्डिंग नहीं बनाई गयी। हाई स्कूल की कक्षाएं जिन कमरों में लगाई जा रही थी, उन कमरों में ही एडजस्ट कर पिछले 4 साल से हायर सेकेन्डरी की कक्षाएं लगाई जा रही हैं। यहा्ं कक्षाओं के लिए सिर्फ तीन कक्ष, एक प्रयोगशाला और एक स्टाॅफ रूम है। इन्हीं कमरों में पिछले 4 साल से कक्षा 9 से कक्षा 12 तक कुल 320 छात्र-छात्राओं को बैठाकर पढ़ाई करवाई जाती है। प्रयोगशाला कक्ष में भी कक्षाएं संचालित की जा रही हैं, जिससे प्रयोगशाला बंद है। यहां प्रभारी प्राचार्य को मिलाकर कुल 3 शासकीय शिक्षक हैं और 8 अतिथि शिक्षक हैं। इस हिसाब से अगर देखा जाए तो पूरा स्कूल अतिथि शिक्षकों के भरोसे चल रहा है।

Advertisement

फ्लोराइड मिला पानी पीने पर मजबूर हैं छात्र

पीने के पानी से जुडी समस्या बताती छात्रा

हायर सेकेन्ड्री स्कूल प्रबंधन की भारी लापरवाही से पूरे स्कूल के अंदर और बाहर गंदगी का अम्बार है। पानी की कोई व्यवस्था नहीं होने से विद्यार्थी कुछ दूरी पर लगे हैण्डपम्प के फ्लोराइड मिले हानिकारक पानी पीने को मजबूर हैं। शिक्षकों ने बताया कि हम अपना पेयजल घर से लेकर आते हैं। इस पूरी अव्यवस्था से छात्र-छात्राओं में भारी आक्रोश है।

देश के भविष्य की नहीं है सुध

नेताओं की बेरुखी की जानकारी देता स्थानीय

अव्यवस्थाओं को लेकर नेताओं और जनप्रतिनिधियों ने आज तक सुध नहीं ली। स्कूल से हायर सैकेन्ड्ररी का श्रेय लेने वालों ने इस ओर मुड़कर नहीं देखा। फेसबुक और व्हाट्सअप में अपने नेताओं के दिन रात गुणगान करने वाले दोनों दलों के स्थानीय नेताओं से लेकर विधायक और सांसद द्वारा शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे मुद्दों में दिखायी जा रही बेरूखी देश के भविष्य के साथ खिलवाड़ करने वाली है।

एबीवीपी ने दिया ज्ञापन

Advertisement

एबीवीपी कार्यकर्ता

आरएसएस से जुड़ा विद्यार्थी संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई छुई के कार्यकर्ताओं ने पूरे मामले में अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए प्राचार्य को ज्ञापन सौंपा। उन्होंने यह मांग की कि इन अव्यवस्थाओं को जल्द से जल्द दूर किया जाए।

Share Post:
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.