Connect with us

Featured

पेड़ की सुरक्षा में 24 घंटे गार्ड तैनात, हर वर्ष 15 लाख रुपये मेडिकल चेकअप में होते है खर्च….जानें इस VVIP पेड़ के बारे में

Published

on

  • वर्षों पहले बौध्द यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थीं
  • श्रीलंका के राष्ट्र्पति ने लगाया था यह पेड़
  • रायसेन जिले में आने वाला सांची एक पर्यटन स्थल हैं

मध्यप्रदेश के जिले रायसेन के अंतर्गत आने वाला सलामतपुर में आपकों एक ऐसा पेड़ देखने को मिल जायेगा। जिसकी सुरक्षा में 24 घंटे गार्ड तैनात रहता है। अगर एस अनोखे पेड़ का एक भी पत्ता टूट कर गिरता है तो वह गार्ड तुरंत ही इसकी सूचना प्रशासन को देता हैं। यह पेड़ इतना महत्वपूर्ण है इस का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है की इस पेड़ की मेडिकल चेकअप में हरसाल 15 लाख रुपये खर्च हो जाते हैं। इस पेड़ का सारा खर्चा मध्यप्रदेश सरकार उठाती हैं ।

श्रीलंका के राष्ट्र्पति ने लगाया था यह पेड़

यह बोधि वृक्ष है, 21 सितंबर 2012 में श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ने इस बोधि वृक्ष को रोपा था। इस वृक्ष की इसलिए इतनी सुरक्षा की जाती है की बौध्द धर्म में इसका बहुत महत्त्व हैं माना जाता हैं की भगवान बुध्द ने इसी पेड़ के नीचे बैठकर ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। सम्राट अशोक जो एक महान शासक के रूप में जाने जाते है। उन्हें भी इसी पेड़ के सहारे शांति की खोज में गए थे यह पेड़ करीब 15 फीट ऊंची जालियों से चारो तरफ से घिरा हुआ हैं। ताकि किसी तरह से एक पेड़ को कोई नुकसान न पहुंच सके ।

सांची पर्यटन स्थल


रायसेन जिले में आने वाला सांची एक पर्यटन स्थल हैं। यहां कुछ वर्षों पहले बौध्द यूनिवर्सिटी की स्थापना की गई थीं। पहाड़ी के ऊपर यह बोधि वृक्ष लगाया गया हैं। श्रीलंका के राष्टपति और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने लगाया था। इस पेड़ को देखने के लिए आपको सांची आना होगा। भोपाल से करीब 50 किलोमीटर दूरिन पर स्थित हैं। यहाँ सिर्फ बस मार्ग से ही पंहुचा जा सकता है ।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek