Connect with us

Health & wellness

सेहतमंद करेगी सूजी

Published

on

  • कमाल की है सूजी
  • पौष्टिक तत्व में है भरपूर
  • वजन घटाने में भी कारगर

सूजी अपने आप में एक संपूर्ण आहार है। इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद हैं। यह विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होती है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल हल्वा, पिज्जा, ब्रेड और कई मिठाईयों को बनाने में किया जाता है। क्योंकि यह गेंहू से बनी होती है इसलिए इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। सूजी के गुणों की बात की जाए तो इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, विटामिन Aऔर B1 भरपूर मात्रा में मौजूद है। लिहाजा इसके कई सारें फायदे भी हैं, आइए जानते हैं सूजी खाने के कुछ फायदें।

नहीं होगी खून की कमी

सूजी में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं हो पाती है। इससे बनी चीजों को खाने से बॉडी में खून की कमी पूरी हो जाती है। जिससे एनीमिया रोग का खतरा टल जाता है।

वजन नहीं बढ़ने देगी सूजी

वजन कंट्रोल करने के लिए सूजी को काफी असरदार माना जाता है। दरअसल इसमें फैट लगभग न के बराबर होता है। साथ ही सूजी में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला फाइबर पाचन तंत्र को ठीक रखता है। इसका सही तरीके से सेवन करने से काफी हद तक वेट लॉस किया जा सकता है।

शुगर के मरीज़ों के लिए रामबाण

Advertisement

सूजी का ग्लाइसेमिक इडेंक्स काफी कम होता है इसलिए यह शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद डाइट मानी जाती है। सफेद आटे के मुकाबले ये जल्दी पचती है। साथ ही ब्लड में शुगर के स्तर को काफी प्रभावी तरीके से कंट्रोल करती है।

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek