Connect with us

National

जवाद तूफान को लेकर आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट जारी, पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक

Published

on

Share Post:
  • बंगाल की खाड़ी से उठा है जवाद तूफान
  • आंध्र प्रदेश में हाई अलर्ट जारी किया गया
  • पीएम और गृह मंत्रालय की तूफान पर नजर
  • NDRF और हैलीकॉप्टर किए जा चुके हैं तैनात

 

बंगाल की खाड़ी से फिर उठा चक्रवाती ‘तूफान जवाद’ कल यानी शनिवार को आंध्र प्रदेश के तट से टकराएगा। इसको लेकर आंध्र प्रदेश, ओडिशा, बंगाल में हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है। आपदा टीमें तैनात कर दी गई हैं और 95 ट्रेनों का परिचालन भी रद्द कर दिया गया है। बंगाल की खाड़ी में उठे जवाद तूफान का खतरा कितना बड़ा है, इसका अंदाजा आप लगा सकते है कि खुद प्रधानमंत्री देश की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। पीएम मोदी ने जवाद तूफान से निपटने के लिए समीक्षा बैठक बुलाई और तैयारियों का जायजा लिया। इस बैठक में कैबिनेट सचिव राजीव गाउबा और NSA अजीत डोभाल समेत कई वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

जवाद तूफान के कल तट से टकराने की संभावना

मौसम विभाग का अनुमान है कि ‘जवाद तूफान’ के तट से टकराने के बाद शनिवार की सुबह हवा की गति 100 किमी प्रति घंटे तक हो सकती है। इससे आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की आशंका जताई जा रही है। जवाद के खतरे को देखते हुए ओडिशा के चार जिले- गजपति, गंजम, पुरी और जगतसिंहपुर में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है जबकि और बाकी के सात जिलों- केंद्रपाड़ा, कटक, खुर्दा, नयागढ़, कंधमाल, रायगड़ा, कोरापुट जिले में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

Advertisement

गृह मंत्रालय तूफान पर 24 घंटे नजर बनाए हुए हैं

‘जवाद’ तूफान को लेकर गृह मंत्रालय भी 24 घंटे इस पर अपनी नजर जमाए हुए हैं और स्थिति का समय – समय पर जायजा भी ले रहे हैं। सभी तटीय राज्यों में NDRF की कुल 29 टीमों को पहले से तैनात किया जा चुका है। जबकि 33 NDRF टीमों को स्टैंडबाय पर रखा गया है। मछुआरों से भी जल्द से जल्द तट पर लौटने के लिए कहा गया। तूफान के बाद की स्थिति से निपटने के लिए भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना ने जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं। स्थिति को देखते हुए जरूरत पड़ने पर थल सेना और वायु सेना की भी मदद ली जाएगी।

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.