Connect with us

Lifestyle

क्या आपका काम में मन नही लग रहा, तो करें ये

Published

on

Share Post:

 क्या आपको कई बार कुछ भी करने की इच्छा नहीं होती या किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता। तो ये दिमागी तौर पर थकावट हो सकती है। जो कुछ समय बाद ऊबाऊ बन सकती है।

  • दिमागी थकावट को दूर करें
  • अपनी दिनचर्या में बदलाव करें
  • मनोरंजन का साधन अपनाएं
  • बागबानी करें

 

कई बार हमारे साथ एसा होता है कि कुछ भी करने का मन ही नहीं करता। शारीरिक और मानसिक तौर पर थकावट भी महसूस होती है और चिड़चिड़ाहट होती है, साथ ही किसी के कुछ पूछने पर जवाब देने का भी मन नहीं होता। वहीं रोज़मर्रा के काम करने में भी मन नहीं लगता साथ ही खाने-पीने की इच्छा भी खत्म हो जाती। अगर आपको भी कभी-कभी ऐसा महसूस होता है, तो कुछ छोटे-छोटे बदलाव कर खुद को अच्छा महसूस करा सकते हैं।

दिनचर्या में करें बदलाव
कभी-कभी रोज़-रोज़ एक ही काम को करते-करते हर कोई ऊब जाता है। और फिर किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता। घर में काम करने वाली गृहिणियां भी हर दिन एक जैसे काम ही करती हैं। एक ही समय पर उठना, साफ़-सफ़ाई करना और हर रोज खाना बनाने का काम। ऐसे में जरूरी है अपनी रोज की एक जैसी दिनचर्या से एक दिन की छुट्टी लेना। इसके लिए आप सप्ताह का कोई भी एक दिन तय कर लें। इसके लिए आप रविवार का दिन भी चुन सकती हैं। रविवार अवकाश का दिन दोता है और इस दिन परिवार के सभी सदस्य घर पर मौजुद होते हैं। जिससे आप घर के अन्य सदस्यों की काम में मदद भी ले सकती हैं। इससे आपको कुछ देर आराम करने का वक्त भी मिल जाएगा और अगले दिन आप फिर से ऊर्जा के साथ अपना काम शुरु कर सकती हैं।

Advertisement

मनोरंजन भर देगा आपमें ऊर्जा

ऊर्जा की जरुरत हमारे शरीर और दिमाग दोनों को होती है। ऊजा से भरा हमारा मन मस्तिष्क काम में बेहतर प्रदर्शन करते हैं। इसी के साथ दिमाग को तंदरुस्त बनाए रखने के लिए जीवन में मनोरंजन का होना बहुत जरूरी है। अगर आपको संगीत सुनना पसंद है, तो इसे रोज की दिनचर्या में शामिल करें। जब भी कुछ करने का मन ना करे, तो अपनी पसंद की फिल्म, गाने या कोई प्रोग्राम देख सकते हैं। चाहें तो दोस्तों से फोन के माध्यम से बात कर सकती हैं। इससे आपका मन बहल जाएगा और नई ऊर्जा महसूस करेंगी।

Walk your way to fitness with these 6 amazing tips! | Health - Hindustan Times

ऊर्जा बढ़ाने के लिए सैर करें

Advertisement

बाहर की खुली हवा में थोड़ा समय बिताने से मन मस्तिष्क को आराम मिलता है। इससे शरीर में ऊर्जा का प्रवाह बढ़ेगा। जब भी शारीरिक और मानसिक रूप से थकावट महसूस करें, तो कुछ समय खुली हवा और हरियाली में पेड़-पौधों के बीच बिताएं। हल्का-फुल्का व्यायाम करें और टहलें।

एक ही पर ध्यान लगाएं
आमतौर पर कभी-कभी ऐसा होता है कि कई महत्वपूर्ण काम पैंडिंग होते हैं, लेकिन किसी भी काम को करने में मन नहीं लगता। लेकिन बेमन से एक काम लेलेते हैं। जब एक काम में मन नहीं लगता, तो उस काम को छोड़कर दूसरा काम करने लग जाते हैं। फिर कोई भी काम पूरा नहीं होता। ऐसे में आप जिस काम में मन नहीं लग रहा है उसे छोड़ें नहीं बल्कि उसमें ध्यान लगाने की कोशिश करें। चाहें तो आप कुछ समय के लिए विराम ले सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, आप कपड़ों की अलमारी व्यवस्थित करते वक़्त पहले सारे कपड़े निकालकर तह कर लें । फिर कुछ मिनट आराम करके उन्हें अलमारी में जमा दें।

 

Advertisement

How to grow your own vegetables from food scraps

 

घर में करें बागबानी

जब कभी भी आप ऊबाऊ महसूस करें तो घर में बागबानी कर सकती हैं। इससे आपका मन काम मे लगेगा और पौधे लगाने के रोज चाय की चुसकी लेते वक्त आप गार्डन में समय बिता सकती हैं। इससे आपको अच्छा महसूस करेंगे।

Advertisement

 

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.