Connect with us

Education/Jobs/Career

आईएमए देहरादून ने 188 पदों पर निकाली भर्ती, 10वीं और 12वीं पास जल्दी करें आवेदन

Published

on

Share Post:

इंडियन मिलिट्री एकेडमी देहरादून ने हाल ही में सरकारी नौकरी की बम्पर भर्तियां निकाली हैं। भर्तियों की कुल संख्या 188 है। इन 188 मल्टीटास्किंग स्टाफ के पदों पर भर्ती के लिए आईएमए ने नोटिफिकेशन जारी किया है। IMA ने इस नोटिफिएक्शन के जरिये इन पदों पर सभी योग्य उम्मीदवारों के आवेदन मांगे हैं। जो भी इच्छुक उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हों वो एकेडमी द्वारा तय किये गए फॉर्मेट के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बताते चलें की इन भर्तियों में आवेदन के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन की सुविधा नहीं है। इसलिए सभी आवेदकों को ऑफलाइन मोड में ही आवेदन करना होगा।

इन पदों पर निकली है भर्तियां

इंडियन मिलिट्री एकेडमी द्वारा निकाली गयी मल्टीटास्किंग स्टाफ के लिए कुल पदों की संख्या 188 है जिनमे से आईटी के 3 पद, कुक के 12 पद, बुकमेकर का एक, मसालची के 2 पद, एमटी ड्राइवर के 10, एलडीसी के 3 पद, वेटर हेतु 11 पद , चौकीदार के चार 4 पद , ग्राउंड मैन के 46 पद और सफाईवाला के 26 पदों पर रिक्तियां निकाली गयी हैं। इन सभी सरकारी पदों पर जो भी इच्छुक उमीदवार हों वो निर्धारित समय की अवधी के अंदर इन पदों के लिए आवेदन कर दें। सभी उम्मीदवार इसके लिए स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपना आवदेन भेज सकते हैं। ये आवेदन आप को रोजगार समाचार में विज्ञापन जारी होने के 45 दिन के भीतर आवेदन भेजना होगा। कृपया इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन /अधिसूचना को पढ़ें।

Advertisement

इतना मिलेगा वेतन

आप की जानकारी के लिए बता दें की मल्टीटास्किंग भर्तियों के विभिन्न्न पदों पर चयनित होने पर उम्मीदवारों को अलग अलग वेतन भुगतान किया जाएगा। जैसे की बुकमेकर , ड्राइवर , कुक और एलसीडी के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 19,900 रूपए से लेकर 63,200 रूपए तक प्रतिमाह दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त सभी अन्य पदों के लिए भी 18000 रूपए प्रतिमाह से लेकर 56900 रूपर प्रतिमाह तक भुगतान किया जायगा।

ये हैं पात्रता (योग्यता)

Advertisement
  • जो भी उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड और संस्थान से 10 वीं या 12 वीं पास होना चाहिए।
  • आयु सीमा – कुछ पदों के लिए जैसे : एमटी ड्राइवर, लैब अटेंडेंट और जीसी ऑर्डरली पद हेतु न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष रखी गयी है।
  • अन्य पदों के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष की आयु वाले ही आवेदन कर सकेंगे।
  • जो आवेदक आरक्षित वर्ग से आते हैं उन उम्मीदवारों को आयु में छूट दी जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन

आइए अब जानते हैं की इन पदों पर आवेदन के बाद किस प्रकार उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। आप को बता दें की इन पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा ( Written Exam ) और स्किल टेस्ट के माध्यम से किया जाएगा। लिखित परीक्षा में कुल 150 प्रश्न होंगे जोकि 150 अंकों के होंगे। इन प्रश्नों को हल करने के लिए निर्धारित समयावधि 2 घटे की होगी। जिसके अंदर परीक्षार्थियों को सभी प्रश्न पूरे करने होंगे। जो भी उम्मीदवार इस परीक्षा में उत्तीर्ण होगा उसे एक अन्य परीक्षाः देनी होगी। जिसके बाद आईएमए द्वारा अंतिम मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

 

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement

 

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.