Connect with us

Health & wellness

बच्चों के विकास के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, Growth में होंगी मददगार

Published

on

  • दूध में विटामिन डी पाया जाता है
  • केले में ग्लूकोज पाया जाता है
  • हरी सब्जी विकास के लिए लाभकारी

 

हर मां-बाप की ख्वाहिश होती है कि उनका बच्चा स्मार्ट (Smart Kids) और इंटेलिजेंट (Intelligent Kids) बने। इसके लिए बच्चों की डाइट पर ध्यान देना काफी महत्वपूर्ण होती है। आपको बचपन से ही बच्चों को सही आहार देना चाहिए, जिससे बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में growth होने में मदद मिल सके।

आजकल के बच्चों को जंक फूड (Junk Food) और बाहर का खाना ज्यादा पसंद आता है। उन्हें दाल-चावल, रोटी-सब्जी और फल बोर लगते हैं,उन्है पोष्टिक चीजें खाना पसंद नहीं आता है। जबकि पिज्जा, बर्गर, पेस्ट्री, चॉकलेट और केक जैसी चीजों को बच्चे बड़े चाव के साथ खाते हैं। इस तरह के अनहेल्दी फूड से बच्चों को पोषण भी भरपूर मात्रा में नहीं मिलता है साथ ही साथ बच्चे की हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है।

बच्चों की हेल्थ को फिट रखने के लिए  उनकी डाइट में ये चीजें शामिल की जा सकती है।

दूध

दूध को एक संपूर्ण भोजन माना जाता है, दूध में कई सारे पोषक तत्व होते हैं। जो हमारी Body को फिट बनाने में मददगार होते हैं। दूध को बच्चों के लिए भी बहुत जरूरी माना गया है, इसमें कैल्शियम और विटामिन  भरपूर मात्रा में होता है। दूध में फास्फोरस और विटामिन डी भी होता है, जो हमारे हड्डी, नाखून और दांतो को मजबूत करता है।

Advertisement

केला

केला एक ऐसा फल है,जो सबको पसंद होता है। केला खाने से शरीर को विटामिन B6, विटामिनC, विटामिनA, मैग्नशियम, पौटैशियम और फाइबर मिलता है, केले में ग्लूकोज भी होता है। इससे हमारा एनर्जी लेबल बढ़ता है।

घी

घी में डीएचए और गुड फैट होता है। जो बच्चों के दिमागी विकास में मदद करता है और साथ ही साथ डाइजेशन,आंखो को भी मजबूत करता है। बच्चों को शुरूआत से ही घी का सेवन करवाना चाहिए।

हरी सब्जियां

Advertisement

हरी सब्जियां जैसे- पालक,करेला और खीरा आदि हरी सब्जी के सेवन से बच्चों के शारिरिक विकास में मदद मिलती है। इसलिए बच्चों को हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

दही

दही बच्चों के पेट और पाचन को फिट रखता है, साथ ही साथ इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है। इसलिए दही को बच्चों की डाइट में शामिल अवश्य करें।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462023

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek