Connect with us

National

INS विशाखापट्टनम के बाद INS वेला हुई नौसेना में शामिल, एक हफ्ते में मिली दो बड़ी उपलब्धियां

Published

on

Share Post:
  • चौथी स्कॉर्पीन कैटेगरी की पनडुब्बी है ‘INS वेला’
  • करमबीर सिंह की उपस्थिति में यह सेना का हिस्सा बना
  • वेला स्कॉर्पीन डिजाइन की 6 पनडुब्बियों में से एक है

 

चौथी स्कॉर्पीन कैटेगरी की पनडुब्बी INS वेला को गुरुवार को नौसेना में शामिल किया गया। मुंबई के नौसेना डॉकयार्ड में भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह की उपस्थिति में यह सेना का हिस्सा बना। भारतीय सेना को कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी परियोजना-75 के तहत कुल 6 पनडुब्बियों को सेवा में शामिल करना है।

पनडुब्बी संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम को शुरू करने की क्षमता

यह वेला स्कॉर्पीन डिजाइन की 6 पनडुब्बियों में से एक है, जिसे MDL की ओर से मुंबई में फ्रांसीसी फर्म नेवल ग्रुप के टेक्नोलॉजी ट्रांसफर से बनाया जा रहा है। इसे समुद्र की ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है। ‘INS वेला’ में पनडुब्बी संचालन के पूरे स्पेक्ट्रम को शुरू करने की क्षमता है।

Advertisement

INS वेला से क्षेत्रीय सुरक्षा पर काफी फर्क पड़ेगा

करमबीर सिंह ने कहा, आज की जटिल सुरक्षा स्थिति को देखते हुए, इसकी क्षमता और मारक क्षमता भारत के समुद्री हितों की रक्षा के लिए नौसेना की क्षमता को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। हम चीन और पाकिस्तान के गठजोड़ पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। चीन से काफी हथियार पाकिस्तान को निर्यात हो रहे हैं। इससे यहां के क्षेत्रीय सुरक्षा पर काफी फर्क पड़ेगा। इसके लिए हमें तैयार रहना पड़ेगा।

‘INS विशाखापट्टनम’ को हाल ही में किया गया ता शामिल

Advertisement

अभी हाल ही में नौसेना में 21 नवंबर को युद्धपोत INS विशाखापट्टनम को सेवा में शामिल किया गया था। ‘INS विशाखापट्‌टनम’ के कैप्टन वीरेन्द्र बेन्स का कहना है कि 30 नॉटिकल माइल्स की स्पीड से चलने में सक्षम है, इस वॉर शिप की लंबाई 164 मीटर और वजन 7500 टन है। इस युद्धपोत का डिजाइन नेवी के नौसेना डिजाइन निदेशालय ने बनाया है। इसे आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत 75 फीसदी स्वदेशी उपकरणों से बनाया गया है।जिसका निर्माण मुंबई स्थित मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) में किया गया है। यह देश का पहला पी-15बी क्लास का स्टेल्थ गाइडेड मिसाइल विध्वंसक है। अगर देखा जाए तो नौसेना को एक हफ्ते में ‘INS विशाखापट्टनम’ और ‘INS वेला’ को रुप में दो बड़ी उपलब्धियां हासिल हुई हैं।

Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.