Connect with us

Lifestyle

जानें मशहूर पर्यटन स्थल हिमाचल के बारे में

Published

on

जानें मशहूर पर्यटन स्थल हिमाचल के बारे में

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) भारत का बहुत खूबसूरत राज्य है। दूसरे राज्यों से पर्यटक यहां घूमने के लिए आते हैं। हिमाचल विश्व भर में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है।

  • भारत का खूबसूरत राज्य है हिमाचल प्रदेश
  • इसकी खूबसूरती देखने देश-विदेश से पर्यटक यहां पहुंचते हैं
  • हिमाचल अपनी ऊंची-ऊंची घाटियों पहाड़ियों और प्राचीन मंदिरों के लिए जाना जाता है
  • हिमाचल प्रदेश में कई ऐसे स्थान हैं जहां पर्यटक अपनी पूरी छुट्टियां यहां बिता सकते हैं

 

हिमाचल प्रदेश भारत का प्रमुख राज्य है जो अपनी सुंदरता, पर्यटन स्थल और आकर्षक जगहों के लिए जाना-जाता है। पर्यटकों के लिए हिमाचल पसंदीदा राज्य है यहां की झीलें, ऊंचे पहाड़ और प्राचीन मंदिर पर्यटकों को बेहद आकर्षित करते हैं। हिमाचल प्रदेश की सीमा पूर्व में उत्तरांचल, उत्तर में जम्मू-कश्मीर, पश्चिम में पंजाब, दक्षिण में उत्तर प्रदेश से लगी है। हिमाचल प्रदेश में सेबों का उत्पादन काफी ज्यादा होता है जिसकी वजह से इसे सेब के राज्य के रूप में जाना जाता है। हिमाचल अपने अनुकूल वातावरण, रंगीन संस्कृति, साहसिक खेल, दार्शनीक स्थल और विभिन्न प्रकार के मेले त्योहार और समारोह बेहद खास हैं। हिमाचल प्रदेश पर्यटकों के साथ-साथ तीर्थयात्रियों का भी बेहद पसंदीदा स्थल है।

हिमाचल प्रदेश का इतिहास

हिमाचल प्रदेश का इतिहास काफी हद तक उत्तर भारत के इतिहास से मेल खाता है। इस क्षेत्र को प्रागैतिहासिक मनुष्यों द्वारा बसाया गया था और यह सिंधु घाटी सभ्यता के काल में महत्वपूर्ण क्षेत्रों में से एक था। मौर्य, हर्ष और दिल्ली सल्तनत ने यहां मुगलों के आने से पहले राज किया था जो यहाँ के सुंदर परिदृश्य देखकर बेहद आकर्षित हुए थे। भारत की स्वतंत्रता के बाद 1950 में संविधान लागू होने पर हिमाचल प्रदेश को एक राज्य बना दिया गया।

हिमाचल प्रदेश के 10 सबसे खास पर्यटन स्थल

Advertisement

Best summer holiday destinations in India - Avis Blog

शिमला– Shimla

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है। शिमला को ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी भी कहा जाता है। ये उत्तरी भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। शिमला की मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। खूबसूरत पहाड़ियों और रहस्यमयी जंगलो के बीच बसा शिमला भारत की सबसे खूबसूरत जगह है। शिमला में कई ऐतिहासिक मंदिर, औपनिवेशिक शैली की इमारतें भी हैं। इस शहर की मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने के लिए मजबूर करता है।

How to Reach Manali, And What to Do There: We Tell You

मनाली– Manali

मनाली पीर पंजाल और धौलाधार पर्वतमाला के बर्फ से ढकी ढलानों के बीच स्थित है।देश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक मनाली समुद्र तल से 1950 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। जो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का एक हिस्सा है। मनाली अपने हरे भरे जंगल, फूलों के साथ बिछी घास के मैदानों के साथ एक असाधारण प्राकृतिक स्थल है। मनाली प्रकृति से प्रेम करने वाले पर्यटकों के लिए जन्नत के सामान है। हिल स्टेशन पर संग्रहालयों से लेकर मंदिरों तक, नदी के रोमांच से लेकर ट्रेकिंग ट्रेल्स तक, गांवों से लेकर ऊबड़-खाबड़ गलियों तक यहां आने पर्यटकों को अपनी तरफ खींचती है। कुल्लू नदी के बहते पानी की आवाज और पक्षियों की आवाज़े आपको अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

Travel diary - Page 4 of 4 - Travelling leaves you speechless, then turns  you into a storyteller.

धर्मशाला– Dharamshala

धर्मशाला हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खास पर्यटक स्थल है। काँगड़ा से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। धर्मशाला को कांगड़ा घाटी का प्रवेश मार्ग माना जाता है। यहाँ बर्फ से ढके धौलाधार पर्वत श्रृंखला इस जगह को बेहद खास बनाते हैं। धर्मशाला को दलाई लामा के पवित्र निवास स्थान के रूप में भी जाना जाता है। इसके निचले हिस्से में धर्मशाला शहर और ऊपरी डिवीजन को मैकलोडगंज के नाम से जाना जाता है। तिब्बती हब होने के नाते धर्मशाला को बौद्ध धर्म और तिब्बती संस्कृति को सीखने और जानने के लिए हिमाचल प्रदेश की एक बेहद खास जगह है।

ट्रेकिंग के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है स्पीति घाटी news in hindi

स्पीति घाटी– Spiti Valley

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति घाटी हर तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है। जो समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। स्पीति घाटी के ठंडे रेगिस्तान, बर्फ से ढके पहाड़, घुमावदार सड़कें और सुरम्य घाटियाँ यहाँ आने वाले पर्यटकों को बेहद उत्साहित करती हैं। हिमाचल प्रदेश की यह एक ऐसी जगह है जहाँ वर्ष में लगभग 250 दिन ही धूप मिलती है, जिससे यह देश के सबसे ठंडे स्थानों में आता है। स्पीति आप मोटरगाड़ी से सिर्फ गर्मी के दिनों में ही जा सकते हैं और साल के लगभग 6 महीने यह जगह मोटी बर्फ से ढकी होती है।

Advertisement

Kasauli Tourism (2021) - Himachal Pradesh > Top Places, Travel Guide

कसौली– Kasauli

कसौली चंडीगढ़ से शिमला के रास्ते में स्थित पहाड़ी शहर है। कसौली हिमाचल के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है। कसौली हिमाचल के दक्षिण-पश्चिम भाग में एक छोटा सा शहर है जो हिमालय पर्वत के निचले किनारों पर स्थित है। इस क्षेत्र में घने जंगलों में जीवों की कई लुप्तप्राय प्रजातियाँ पाई जाती है, कसौली का शांत वातावरण और आकर्षक शांति इस जगह को हिमाचल का सबसे खास पर्यटन स्थलों मे से एक बनाता है।

कसौली, सोलन पूरे साल भर सुखद जलवायु का धन्य क्षेत्र है, सोलन जिला मुख्यालय है और शूलिनी देवी का प्रसिद्ध मंदिर है। सोलन में जटोली गाँव और भगवान शिव का मंदिर और राजगढ़ रोड पर बौद्ध डोलनजी बॉन मठ को देखा जा सकता है।

Kinnaur in Himachal bans tourism in the district till Nov 1 due to  COVID-19, Kinnaur - Times of India Travel

किन्नौर– Kinnaur

किन्नौर को “लैंड ऑफ गॉड” के रूप में भी जाना जाता है जो शिमला से लगभग 235 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। किन्नौर सतलुज, बसपा और स्पीति नदी के बीच स्थित ऐसी जगह है जो अपने हरे-भरे और चट्टानी पहाड़ों की सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह हिंदू और बौद्ध धर्म के भाई-चारे की जगह एक अलग तरह की संस्कृति के अस्तित्व को दर्शाती है। जो भी हिंदू पर्यटक इस जगह पर आते है तो वे प्रसिद्ध किन्नर कैलाश को देखने जरुर जाते हैं। बताया जाता है कि किन्नर कैलाश भगवान शिव और शिवलिंग का है और इसके साथ ही पांडवों की कहानियों से भी इसका संबंध बताया जाता है। किन्नौर में आसपास में पुराने बौद्ध मठ और मंदिर भी हैं जो अपने आप में एक अलग महत्व रखते हैं।

Kullu Tourism | Kullu Tourist Places | Kullu Travel Guide | Kullu Weather |  Kullu Photos | Travel.India.com

कुल्लू– Kullu

कुल्लू, मनाली के साथ मिलकर हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जो अपने मनोरम दृश्यों और देवदार के पेड़ों से ढकी राजसी पहाड़ियों के साथ एक खुली घाटी है। कुल्लू 1230 मीटर की ऊंचाई स्थित ऐसी जगह है जो प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान है। कुल्लू की हरियाली, प्राचीन नदी और एक अद्भुत जलवायु इसे बेहद खास बनाती है। आमतौर पर हिमाचल आने वाले पर्यटक कुल्लू और मनाली दोनों जगह एक साथ घूमते है। कुल्लू और मनाली आने वाले यात्री यहाँ रिवर राफ्टिंग, ट्रेकिंग, पर्वतारोहण आदि जैसी कई साहसिक खेल गतिविधियों में हिस्सा ले सकते हैं। कुल्लू में रघुनाथ मंदिर और जगन्नाथी देवी मंदिर बहुत फेमस है,  अगर आप यहां घूमने जाते हैं तो इन मंदिरों की सैर करना न भूलें।

Advertisement

Rewalsar Tourism (2021): Best of Rewalsar, India - TripadvisorRewalsar Lake 2021, #2 top things to do in mandi, himachal pradesh,  reviews, best time to visit, photo gallery | HelloTravel India

रिवालसर झील मंडी– Rewalsar, Mandi

मंडी हिमाचल प्रदेश का ऐतिहासिक शहर है जो ब्यास नदी के किनारे बसा है। यह लंबे समय से एक महत्वपूर्ण वाणिज्यिक केंद्र रहा है और ऋषि मांडव के बारे में कहा जाता है कि वे यहां ध्यान करते थे। मंडी रियासत की यह एक समय की राजधानी और तेजी से विकासशील शहर है जो अभी भी अपने मूल आकर्षण और चरित्र को बनाए रखे है। मंडी अपने 81 पुराने पत्थर के मंदिरों और बेहतरीन नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है, इसे अक्सर ‘हिल्स का वाराणसी’ कहा जाता है।

इस शहर में पुराने महल और ‘औपनिवेशिक’ वास्तुकला के उल्लेखनीय उदाहरण हैं। भूतनाथ, त्रिलोकीनाथ, पंचवक्त्र और श्यामकली के मंदिर रिवालसर मंडी में अधिक प्रसिद्ध हैं। मंडी में सप्ताह भर चलने वाला अंतर्राष्ट्रीय शिवरात्रि मेला हर साल क्षेत्र का प्रमुख आकर्षण होता है।

Paragliding Ban in Bir Billing valley of Kangra due to Coronavirus

बिलिंग घाटी– Billing Adventures Of Himachal Bir

बीर बिलिंग हिमाचल प्रदेश राज्य में स्थित एक छोटा शहर है जो रोमांचकारी खेलों जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रेक और मैडिटेशन के लिए जाना-जाता है। बीर को पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया के सबसे अच्छे स्थानों में से एक है जो हर साल वर्ल्ड पैराग्लाइडिंग चैंपियनशिप की मेजबानी भी करता है। इसमें टेक-ऑफ साइट को बिलिंग कहा जाता है और लैंडिंग साइट बीर कहते है। हिमाचल प्रदेश का बीर शहर मैडिटेशन के लिए भी जाना-जाता है और यहाँ पर मैडिटेशन का एक प्रमुख केंद्र भी है।

Shimla receives fresh snowfall, Manali, Kufri shivers at sub-zero  temperature

 कुफरी– Kufri Hill Station

कुफरी हिमाचल प्रदेश के सबसे खास पर्यटक स्थलों मे से एक है। यदि आप शिमला आ रहे हैं तो इस जगह घूमने के लिए जरुर जायें। कुफरी, शिमला से लगभग 10 किमी दूर है। पर्यटकों के लिए ये स्थानों में सबसे ज्यादा मांग वाली जगह है। कुफरी अधिक ऊंचाई पर होने के कारण यहाँ सर्दियों के दौरान सभी जगह बर्फ नज़र आती है। वैसे तो कुफरी में ज्यादा कुछ देखने लायक नहीं है लेकिन यहाँ के मंदिर और मनोरम दृश्य इस जगह को बेहद खास बनाते हैं। कुफरी शिमला आने वाले पर्यटकों के लिए एक सपोर्ट के रूप में जाना-जाता है इसलिए यहां अपेक्षाकृत भीड़ ज्यादा रहती है।

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek