Connect with us

Featured

जानिए कौन हैं पंजाब के नए CM चरणजीत सिंह चन्नी

Published

on

  • कौन है चरणजीत सिंह चन्नी
  • कांग्रेस ने क्यों चुना चन्नी को सीएम
  • कैप्टन और चन्नी के कैसे हैं संबंध

कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे के बाद कांग्रेस ने दलित नेता चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का नया मुख्यमंत्री बनाया है। पंजाब कांग्रेस के प्रभारी ने उनको विधायक दल का नेता चुने जाने का ऐलान किया है। जहां कुछ दिनों पहले तक सुखजिंदर सिंह रंधावा का नाम सीएम पद के लिए लिया जा रहा था, वहीं चरणजीत सिंह चन्नी के नाम पर लगी मुहर ने सभी को चौंका कर रख दिया है। आइए जानते हैं कि कौन है चरणजीत सिंह चन्नी।

मंत्री रह चुके हैं चन्नी

चन्नी अमरिंदर सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थे। पंजाब की चमकौर साहिब विधानसभा सीट से वो लगातार तीन बार कांग्रेस के विधायक चुनकर आते रहे हैं। 2017 में कांग्रेस की सरकार आने के बाद अमरिंदर सिंह ने उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया था। अमरिंदर सिंह के इस्तीफे से पहले उनके पास टेक्नीकल एजुकेशन के साथ इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग विभाग भी था। साथ ही अकाली दल और भाजपा की सरकार के समय (2015-2016) पंजाब विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष भी थे।

दलित सिख समुदाय से हैं चन्नी

चरणजीत सिंह चन्नी रामदसिया सिख समुदाय से आते हैं। इस समुदाय को दलित सिख के तौर पर जाना जाता है। दरअसल रामदासिया सिंह उन सिखों को कहा जाता है जिनके पूर्वज दलित थे और उन्होंने धर्म परिवर्तन कर सिख धर्म को स्वीकार कर लिया। पंजाब में इस समुदाय की आबादी करीब 30 फीसदी है। पंजाब कांग्रेस में चन्नी को एक प्रभावशाली दलित चहरे के तौर पर भी देखा जाता रहा है।

अमरिंदर सिंह के विरोधी है चन्नी

Advertisement

2017 से भले ही चन्नी अमरिंदर सरकार में मंत्री रहे हैं, लेकिन उन्हें अमरिंदर सिंह का धुर विरोधी माना जाता है। लागातार चन्नी के यहां अमरिंदर सिंह के विरोधी विधायकों के जुटने की खबरें आती रहीं हैं। हाल ही में चन्नी लगातार कांग्रेस आलाकमान पर अमरिंदर सिंह को लेकर दबाव बना रहे थे। साथ ही कई बार सार्वजनिक तौर पर कैप्टन के कामकाज के तरीके पर सवाल उठाते रहे हैं।

Share Post:
Advertisement

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek