Connect with us

Spiritual

आज 12 अक्टूबर को होगी मां कालरात्रि की पूजा , जानें पूजा विधि, शुभ मुहूर्त और आरती

Published

on

Share Post:
  • आज है सप्तमी तिथि
  • मां कालरात्रि की होगी पूजा
  • संकटों को हरती हैं मां

 

अभी नवरात्रि का पर्व चल रहा है। नवरात्रि के पर्व का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है। आज 12 अक्टूबर 2021 मंगलवार के दिन सप्तमी तिथि है। सप्तमी तिथि पर मां दुर्गा के सातवे रुप मां कालरात्रि की पूजा की जाती है।

संकटों और विघ्नों को दूर करेंगी मां

मां कालरात्रि को विघ्न और संकटों को दूर करने वाले मां माना जाता है। साथ ही मां को शत्रु और दुष्टों का नाश करने वाली देवी भी बताया जाता है। नवरात्रि में मां कालरात्रि की पूजा का विशेष महत्व है। नवरात्रि में मां की पूजा करने से तनाव, अज्ञात भय और नकारात्मक ऊर्जा से छुटकारा मिलता है।

Advertisement

4 भुजाओं वाली देवी हैं मां कालरात्रि

मां कालरात्रि का रंग कृष्ण वर्ण का है जिसके कारण इन्हें कालरात्रि कहा जाता है। मां कालरात्रि 4 भुजाओं वाली देवी हैं। पौराणिक कथा के मुताबिक असुरों के राजा रक्तबीज का नाश करने के लिए मां दुर्गा ने मां कालरात्रि के रुप को धारण किया था।

मां की पूजन विधि

Advertisement

आश्वनि मास की शुक्य पक्ष की सप्तमी की सुबह सबसे पहले स्नान कर मां की पूजा को आरंभ करना चाहिए। मां कालरात्रि की पूजा में स्वच्छता और अनुशासन का विशेष रुप से पालन करना चाहिए। मां कालरात्रि को मिठाई, पंच मेवा, पांच प्रकार के फल, धूप, गंध, पुष्प, अक्षत और गुड़ नैवेद्द अर्पण किए जाते हैं। मां की इस पूजा में गुड़ का विशेष महत्व माना जाता है। मां कालरात्रि का प्रिय रंग लाल है। पंचांग के अनुसार इस दिन का अच्छा मुहुर्त सुबह 11:44:20 से दोपहर 12:30:41 तक रहेगा।

मां कालरात्रि के मंत्र

– ऊं ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै ऊं कालरात्रि दैव्ये नम: .
– ॐ कालरात्र्यै नम:
– ॐ फट् शत्रून साघय घातय ॐ
– ॐ ह्रीं श्रीं क्लीं दुर्गति नाशिन्यै महामायायै स्वाहा।

Advertisement

मां की आरती

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.