Connect with us

Lifestyle

घर शिफ्टिंग  का काम ऐसे करें आसान

Published

on

घर शिफ्टिंग के मुश्किल काम को इन स्मार्ट तरीकों से बिलकुल आसान बना सकते हैं

महामारी के दौर में घर शिफ्ट करना मुश्किल टास्क बन गया है। महामारी के कारण हमें अगर घर शिफ्ट करना पड़ जाए तो टेंशन होना लाजमी है। लेकिन आधुनिक समय में अब ये उतना मुश्किल भी नहीं रहा। टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से इसे काफी हद तक आसान बनाया जा सकता है। कांटेक्ट-लेस शिफ्टिंग जो आधुनिकता के इस दौर में उतना मुश्किल भी नहीं जितना लगता है।

  • स्मार्ट तरीकों से कर सकते हैं घर शिफ्टिंग का काम आसान
  • आधुनिकता के इस दौर कांटेक्ट-लेस शिफ्टिंग को दीजिए प्राथमिकता
  • वीडियो कॉल के माध्यम से सामान का सर्वे करा सकते हैं
  • कैशलैस भुगतान से आप कांटेक्ट फ्री हो सकते हैं

13 Household Essential After You Shift

जब तक कोविड-19 महामारी ने हमें नहीं घेरा था, तब तक हम जब भी घर शिफ्ट करते थे तो हमारा पूरा ध्यान सामान को सुरक्षित तरीके से नए घर में शिफ्ट किया जाने पर होता था। जबकि महामारी के समय में ये सबसे अधिक चिंता का विषय बना। महामारी में हजारों लोगों ने एक जगह से दूसरी जगह शिफ्टिंग की। कई लोगों को तो सामान के साथ महामारी के बीच शिफ्टिंग करना न सिर्फ उनके लिए, बल्कि मूवर्स और पैकर्स के लिए भी संघर्षपूर्ण था। लेकिन कोई समस्या इतनी बड़ी नहीं होती कि उसका समाधान ना निकाला जा सके, और खासकर तकनीक का इस्तेमाल कर काम को आसान बनाया जा सकता है। सुरक्षित शिफ्टिंग का आसान तरीका तो आइए जानें कैसे ?

अग्ग्रेगेटर को चुनें

जैसे कहीं पहुंचने के लिए ऑनलाइन कार ओला और उबर की बुकिंग मोबाइल ऐप से करते हैं। ठीक ऐसा ही मूवर्स एंड पैकर्स क्षेत्र में कुछ अग्ग्रेगेटर कर रहे हैं । तो समझदारी इसी में है कि अलग-अलग कंपनियों के पीछे भागने से बेहतर है इन अग्ग्रेगेटर की मदद से अपने मूवर्स एंड पैकर्स का चयन करें। ऐसे प्लेटफॉर्म्स के पास हजारों अलग अलग मूवर्स एंड पैकर्स का नेटवर्क होता है जो देश के अलग-अलग कोनो में फैले होते हैं | इसके अलावा इससे ये भी सुनिश्चित होता है की उपभोक्ता को कम से कम खर्च में बेहतर से बेहतर सुविधा मिले।

Advertisement

वीडियो कॉल सर्वे

अब बात आती है सामान पैकिंग की। शिफ्टिंग के पहले पैकिंग कंपनी वाले आपके घर आते हैं और ले जाने वाले सामानों की लिस्ट बनाते हैं। लेकिन अगर आप संक्रमण से बचे रहने के लिए बचे रहना चाहते हैं। तो कांटेक्ट-लेस शिफ्टिंग को अपना सकते हैं। सामान के सर्वे के लिए वीडियो कॉल के जरीए मदद कर सकते हैं। एक सामान्य वीडियो कॉल पर बातचीत करते हुए सामानों की सूची आराम से बनाई जा सकती है। हालांकि इसमें सामान की सही जानकारी देना आपकी जवाबदारी है।

सुरक्षा गैजेट्स

ये जरूर सुनिश्चित करें की पैकिंग के लिए जो टीम आपके घर आ रही है, उसके हर सदस्य के पास पर्याप्त सुरक्षा गैजेट्स जरूर हो। लिस्ट टीम को दें और बाकी का काम पैकिंग टीम को करने दें। साथ ही सुनिश्चित करें कि पैकिंग टीम की KYC पहले से ही हो।

कैशलेस भुगतान

Advertisement

नकदी में भुगतान करना अब बीते दिनों की बातें हैं, कैशलैस भुगतान को ही आजकल लोग अपना रहे हैं, आप यदि एटीएम से पैसे निकालना भूल गए हैं तो सुविधानुसार किसी भी बैंकिंग ऐप के माध्यम से आप पेमेंट कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए मूवर ऐंड पैकर तय करते समय यह पक्का कर लेना चाहिए कि डिजिटल भुगतान की सुविधा उपलब्ध है या नहीं।

मशीन सैनिटाइजेशन

इसके अलावा शिफ्टिंग के दौरान हमारा सामान पैक होने, लोड होने, ट्रांसपोर्ट होने, अनलोड होने और अनपैक होने के दौरान अलग-अलग जगहों से गुजरता है। महामारी के बीच ये जरूर सुनिश्चित करें कि सामान की अनलोडिंग से पहले सही मशीनरी का इस्तेमाल करके सामान को पूरी तरह सैनिटाइजेशन किया जाए।अगर भविष्य की बात करें तो कॉन्टैक्टलेस शिफ़्टिंग की भविष्य वर्चुअल रिएलिटी का है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के माध्यम से जल्द ही घरों में वर्चुअली होने लगेंगे।

 

 

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462023

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel. Website Design & Developed By Shreeji Infotek