Connect with us

International

मोदी का America दौरा, अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से करेंगे मुलाकात

Published

on

Share Post:

पीएम मोदी (PM Narendra Modi at america) की अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) के साथ गुरुवार दोपहर को व्हाइट हाउस में बैठक होनी है। हैरिस के गृहराज्य के एक प्रमुख अमेरिकी समाचार पत्र ने भारतीय अमेरिकियों के लिए इसे एक ‘यादगार’ क्षण बताया.

द लॉस एंजेलिस टाइम्स’ अखबार ने लिखा कि अमेरिका की पहली भारतीय-अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस (56) मोदी से गुरुवार को मुलाकात करेंगी और इसी के साथ वह अमेरिका के सबसे महत्वपूर्ण सहयोगियों में शामिल देश के नेता का स्वागत करने वाली सर्वोच्च रैंकिंग वाली भारतीय-अमेरिकी बनेंगी.हैरिस की मोदी (71) के साथ पहली बैठक होगी. मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने प्रवासी भारतीयों के हितों की न केवल हिमायत की है, बल्कि विश्व स्तर पर भी उनके हितों के मामले उठाने पर कभी हिचकिचाहट नहीं दिखाई. प्रधानमंत्री विदेश यात्राओं में खुद भी भारतीय समुदायों के साथ संवाद करते हैं और उनसे मिलते जुलते भी है.

कौन है कमला हैरिस

Advertisement

हैरिस के माता-पिता दोनों प्रवासी थे. उनके अश्वेत पिता डोनाल्ड हैरिस जमैका के नागरिक थे और उन मां श्यामला गोपालन चेन्नई (भारत) की रहने वाली थीं. वह कैंसर अनुसंधानकर्ता और नागरिक अधिकार कार्यकर्ता थीं.

मीटिंग के लिए एक घंटे का समय तय

हैरिस ने मोदी से तीन जून को फोन पर बात की थी. सूत्रों ने बताया कि यह उनके बीच आमने-सामने की पहली बैठक होगी, जिसके लिए एक घंटे का समय निर्धारित किया गया है. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि हैरिस इस बैठक के दौरान अमेरिका और भारत के बीच सामरिक साझेदारी को और सुदृढ़ करेंगी. अधिकारी ने कहा था, ‘यह बैठक दोनों नेताओं के बीच कोविड-19 से निपटने के संबंध में तीन जून को टेलीफोन पर हुई बातचीत को आगे बढ़ाएगी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार, जलवायु और वैश्विक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी चर्चा होगी.’

Advertisement
Share Post:
Advertisement
Advertisement
Address : IND24, Plot No. 35, Indira Press Complex,
MP Nagar, Zone – 1, Bhopal (MP) 462011

Copyright © 2021 Ind 24 News Channel.