H

भारत में वीजा प्रतीक्षा समय कम करेगा अमरीका, राजदूत ने दोहराया बाइडन का आदेश

By: Sanjay Purohit | Created At: 02 April 2024 01:23 PM


अमरीका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश का हवाला देते हुए कहा, भारत में वीजा के लिए प्रतीक्षा समय को कम किया जाएगा। इस आदेश से प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी आएगी।

banner
भारत में अमरीका के राजदूत एरिक गार्सेटी ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश का हवाला देते हुए कहा, भारत में वीजा के लिए प्रतीक्षा समय को कम किया जाएगा। गार्सेटी ने यह भी कहा कि ग्रीन कार्ड बैकलॉग का मुद्दा भी एक बड़ी समस्या है और जल्द ही इसका भी समाधान हो जाएगा। उन्होंने आगे कहा कि कई वीजा मामलों देखते हुए यह निर्णय लिया गया है, इस आदेश से प्रतीक्षा समय में 75 प्रतिशत की कमी आएगी।

2023 में 2 लाख 45 हजार भारतीय छात्र अमरीका आए

राजदूत ने कहा कि बात चाहे अप्रवासियों की हो, ग्रीन कार्ड की हो या स्थाई नागरिकता लेने वाले लोगों की हो, अमेरिका में भी सभी देशों की तरह किसी भी काम के लिए कुछ विधायी सीमाएं हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ये मानक भारतीयों के लिए निराशाजनक हैं, क्योंकि बहुत सारे भारतीय हैं जो अमरीका जाना चाहते हैं। गार्सेटी ने बताया कि अमरीका का वीजा लेने वाले छात्रों की संख्या के मामले में भारत मैक्सिको के बाद दूसरे स्थान पर है। साल 2023 में 245,000 से अधिक भारतीय छात्र वीजा लेकर अमरीका आए थे।