H

एमपी में अब जानवरों का फ्री होगा वैक्सिनेशन, पशुपालन विभाग ने जारी किया आदेश

By: Ramakant Shukla | Created At: 03 February 2024 02:05 PM


मध्यप्रदेश सरकार ने दुधारु पशुओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम उठाते हुए गाय, भैंस, बकरी और अन्य जानवरों को मुफ्त टीकाकरण का आदेश जारी किया है। इस पहल के माध्यम से पशुपालकों को अब इन टीकों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, जिससे पशुओं की मुफ्त सुरक्षा की जा सकेगी।

banner
मध्यप्रदेश सरकार ने दुधारु पशुओं की सुरक्षा के लिए एक और कदम उठाते हुए गाय, भैंस, बकरी, और अन्य जानवरों को मुफ्त टीकाकरण का आदेश जारी किया है। इस पहल के माध्यम से पशुपालकों को अब इन टीकों के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, जिससे पशुओं की मुफ्त सुरक्षा की जा सकेगी। दुधारु पशुओं के लिए मुख्यत: गलघोंटू, चरका, खुरपका, मुंह पका, लंपी स्किन डिजीज, ब्रुसेला जैसे संक्रामक रोगों से बचाव के लिए टीकाकरण किया जाएगा। पशुओं को इस पहल के तहत टीका लगवाने के लिए जिला पशु कल्याण समितियों की बैठकें होंगी और उसके बाद टीकाकरण कार्यक्रम क्रियान्वित किया जाएगा।

इन राज्यों में लगता है निशुल्क टीका

मध्यप्रदेश अब देशभर में छह राज्यों, जैसे की बिहार, हिमाचल प्रदेश, आंध्रप्रदेश, गुजरात, केरल, और कर्नाटक की तरह हर तरह के टीके दुधारू पशुओं के लिए निशुल्क उपलब्ध कराएगा। इसके तहत जिला पशु कल्याण समितियों की बैठकों के बाद पशुओं का टीकाकरण किया जाएगा।