H

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में नामांकन का दौर शुरू, पहले दिन लिए गए 55 फॉर्म, सबसे ज्यादा सरदारपुरा में

By: payal trivedi | Created At: 31 October 2023 10:34 AM


राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 30 अक्टूबर सोमवार से नामांकन प्रक्रिया प्रदेशभर में शुरू हो चुकी है।

bannerAds Img
Jaipur: राजस्थान में विधानसभा चुनाव (Rajasthan Election 2023) को लेकर सरगर्मियां बढ़ गई हैं। आगामी विधानसभा चुनाव के लिए 30 अक्टूबर सोमवार से नामांकन प्रक्रिया प्रदेशभर में शुरू हो चुकी है। जोधपुर शहर की तीनों सीटों पर अभी स्थिति साफ नहीं है। दोनों बड़ी पार्टी के प्रत्याशियों के नाम का सस्पेंस अभी खत्म नहीं हुआ है, उससे पहले ही तीन विधानसभा में कुल 55 नामांकन फॉर्म उम्मीदवारों ने लिए हैं। ऐसे में निर्दलीय मैदान में उतरने की तैयारी में ज्यादा नजर आ रहे हैं। सोमवार को पहले दिन जोधपुर की सरदारपुर सूरसागर और शहर विधानसभा क्षेत्र के 55 लोगों के फॉर्म लिए है।

सरदारपुर विधानसभा सीट से आए सबसे ज्यादा नामांकन

इसमें सबसे ज्यादा सरदारपुरा विधानसभा सीट के लिए 22 नामांकन पत्र प्रत्याशियों ने प्राप्त किए हैं। हालांकि, अभी किसी ने भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया है। वहीं जोधपुर शहर विधानसभा सीट पर 18 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्राप्त किए हैं। वहीं सूरसागर विधानसभा सीट के लिए 15 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र प्राप्त किए हैं। जोधपुर की 10 विधानसभा सीटों में से तीन विधानसभा सीट घोषित में बदल गई हैं। सरदारपुरा विधानसभा सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सामने बीजेपी सहित अन्य दल अपने प्रत्याशी का चयन भी नहीं कर पाए हैं।

6 नवंबर तक भरे जाएंगे फार्म

राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार (Rajasthan Election 2023) सुबह 11 बजे से नामांकन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से नामांकन पत्र 6 नवंबर तक भर सकते हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन के जरिए किए गए आवेदनों की जांच 7 नवंबर को की जाएगी। निर्वाचन आयोग की ओर से निर्देशित किया गया है कि नामांकन करने वाले के साथ पांच व्यक्ति ही रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकेंगे। नामांकन भरने पहुंचे व्यक्ति की काफिले में केवल तीन गाड़ियों को ही आप ऑफिस से 100 मीटर के अंदर प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।