H

मुरैना, ग्वालियर और गुना के प्रत्याशी बुधवार को तय करेगी कांग्रेस

By: Ramakant Shukla | Created At: 26 March 2024 07:35 PM


मध्यप्रदेश की 29 सीटों लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 22 के प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। एक सीट खजुराहो समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है। मुरैना, ग्वालियर, गुना समेत 6 सीटों की प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में होगी।

banner
मध्यप्रदेश की 29 सीटों लोकसभा सीटों में से कांग्रेस ने 22 के प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। एक सीट खजुराहो समाजवादी पार्टी के लिए छोड़ी गई है। मुरैना,ग्वालियर, गुना समेत 6 सीटों की प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बुधवार को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक दिल्ली में होगी।

प्रत्याशी चयन पर कांग्रेस में मंथन

इसमें प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार भाग लेंगे। उधर, बालाघाट सीट से प्रत्याशी बनाए गए सम्राट सिंह को लेकर विरोध के स्वर भी सुनाई दे रहे हैं। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस गुना लोकसभा सीट से जातीय समीकरण को देखते हुए प्रत्याशी उतारने की तैयारी में है। यहां से अरुण यादव ने दावेदारी जताई थी, लेकिन नेता स्थानीय व्यक्ति को प्रत्याशी बनाए जाने के पक्ष में हैं। उधर, संगठन ने उन्हें लोकसभा चुनाव के लिए इंदौर संभाग की जिम्मेदारी संभालने के लिए कहा है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे। उधर, मुरैना और ग्वालियर में भी प्रत्याशी के नाम पर एक राय नहीं है। मुरैना से सतीश सिकरवार, बलवीर दंडोतिया, ग्वालियर से रामसेवक सिंह गुर्जर, प्रवीण पाठक और लाखन सिंह यादव के नाम प्रस्तावित हैं। जबकि, दमोह, विदिशा और खंडवा से महिला प्रत्याशी दी जा सकती हैं। वहीं, बालाघाट के प्रत्याशी को लेकर स्थानीय स्तर पर विरोध की स्थिति बन रही है। विधायक अनुभा मुंजारे, विक्की पटेल और संजय उइके, पूर्व विधायक हिना कांवरे और विधानसभा चुनाव में कटंगी से प्रत्याशी रहे बोध सिंह भगत पार्टी के इस निर्णय पर पुनर्विचार की बात कह रहे हैं। उल्लेखनीय है कि बालाघाट सीट का चुनाव पहले चरण में है। इसके लिए नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 27 मार्च बुधवार है।