H

MP NEWS: लोकसभा चुनाव को लेकर जारी हुई वोटर लिस्ट, इन जिलों में महिला वोटर्स करेंगी किस्मत का फैसला

By: Richa Gupta | Created At: 09 February 2024 05:52 PM


आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के आंकड़े के अनुसार, एमपी के आदिवासी बहुल 7 जिले ऐसे हैं जहां महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा है।

banner
आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश की फाइनल वोटर लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के आंकड़े के अनुसार, एमपी के आदिवासी बहुल 7 जिले ऐसे हैं जहां महिला वोटर्स की संख्या ज्यादा है। एमपी की 29 लोकसभा सीट के लिए 5.64 करोड़ पुरुष और महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। 18 से 29 साल तक के वोटरों की संख्या 4 लाख 11 हजार 928 है।

ये हैं आदिवासी बहुल जिले

फाइनल लिस्ट में 7 आदिवासी बहुल जिले डिंडोरी, मंडला, झाबुआ , रतलाम, अलीराजपुर, बड़वानी और बालाघाट में महिला वोटर्स ज्यादा हैं। इन 7 जिलों में पुरुषों की संख्या के मुकाबले महिला वोटर लोकसभा चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाएंगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में 5.14 करोड़ वोटर थे, जो इस बार 50 लाख बढ़कर 5.64 करोड़ हो गए हैं। एक जनवरी 2024 के बाद वोटर लिस्ट रिवाइज की गई थी। इसमें भी 3 लाख 41 हजार 724 वोटर बढे हैं। वहीं 18 से 29 साल के बीच के युवा वोटरों की संख्या भी 4.11 लाख बढ़ी है। यहां जरूरी सूचना ये है कि ऐसे वोटर जिनका नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है। वह अपना नाम अभी भी वोटर लिस्ट में जुड़वा सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

क्या कहते हैं ट्राइबल सीट के आंकड़े

बता दें मप्र की ट्राइबल सीट की बात करे तो 47 विधानसभा सीट में से 24 भाजपा, 22 कांग्रेस और 1 बीपीटी पार्टी को मिली है। लोकसभा चुनाव को लेकर पश्चिमी मप्र के झाबुआ जिले से पीएम नरेंद्र मोदी 11 फरवरी को चुनावी अभियान की शुरुआत करेंगे। चुनावी रैली झाबुआ जिले से शुरू होने का मतलब साफ है कि फोकस आदिवासियों पर ही है। हाल ही में 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी को यहां निराशा मिली थी। भाजपा 4 और कांग्रेस 3 तथा बीपीटी ने 1 सीट पर जीत हासिल की थी। यही कारण है कि इन सीटों को लेकर इस बार कोशिश में और जान डाली जाएगी। पिछले बार के चुनाव यानि साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 28 पर बीजेपी ने जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को सिर्फ एक सीट ही मिली थी। पूर्व मंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ ने छिंदवाड़ा लोकसभा सीट जीती थी।