H

भोजशाला एएसआई सर्वे : जमीन से निकली काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति

By: Sanjay Purohit | Created At: 21 June 2024 07:41 AM


एएसआई सर्वे के 91वें दिन उत्तर-पूर्वी कार्नर में मिट्टी हटाते समय काले पत्थर पर बनी श्रीकृष्ण की मूर्ति निकलने का दावा किया जा रहा है। सर्वे टीम ने स्तंभों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की।

bannerAds Img
मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित ऐतिहासिक भोजशाला में एएसआई सर्वे का 91वें दिन पूरा हुआ। यहां उत्तर-पूर्वी कॉर्नर पर चल रहे मिट्टी हटाने का काम जारी रहा। मिट्टी हटाने के दौरान एएसआई की टीम को डेढ़ फीट के काले पत्थर पर अंकरी भगवान श्रीकृष्ण की प्रतिमा मिली है। इसके अलावा यक्ष की आकृति वाले अवशेष समेत तीन अन्य अवशेष भी मिले है। एएसआई ने इन सभी अवशेषों को जांच के लिए संरक्षित कर लिया है।बारिश के चलते भोजशाला के अंदर और आसपास बनाई गई सभी ट्रेंच को मिट्टी भरकर बंद कर दिया गया है। वहीं, उत्तर-पूर्वी कॉर्नर पर बनी एक ट्रेंच पर अभी भी टीम मिट्टी हटाने का काम कर रही है। यहां पर गुरुवार को उत्खनन के दौरान एएसआई को बड़ी सफलता हाथ लगी है।

यक्ष की आकृति वाला अवशेष भी मिला

इसके अलावा एएसआई टीम को को तीन अन्य अवशेष भी मिले हैं। इनमें एक भगवान श्रीकृष्ण की मूर्ति है। जबकि, एक अवशेष पर यक्ष की आकृति उंकरी हुई है जो स्तंभ पर तीन तरफ बनी है। इनमें एक तरफ की आकृति खंडित है, जबकि दो तरफ यक्ष की आकृति साफ तौर पर दिख रही है। वहीं, एक अन्य अवशेष भी बरामद हुआ है। एएसआई टीम ने गहन परीक्षण के लिए संरक्षित कर लैब पहुंचा दिया है।

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी हुई

इधर, एएसआई की एक टीम ने भोजशाला के अंदर भी काम किया। यहां पर कुछ स्तंभों की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी का काम शेष रहा था। इन स्तंभों की टीम ने फोटोग्राफी – वीडियोग्राफी करवाई है। एएसआई के 9 सर्वेयर ने 36 श्रमिकों के साथ दिनभर काम किया। साथ ही, रिपोर्ट भी तैयार करने के लिए कवायद की गई।