H

भस्म आरती के बाद वैष्णव तिलक से सजाए गए बाबा महाकाल

By: Sanjay Purohit | Created At: 08 July 2024 10:03 AM


उज्जैन में विश्व प्रसिद्ध बाबा महाकाल की सोमवार को विशेष पूजा-अर्चना की गई। सोमवार सुबह चार बजे भस्म आरती के दौरान बाबा का भव्य श्रृंगार किया गया।

bannerAds Img
बाबा महाकाल के दरबार में रोज सुबह चार बजे होने वाली भस्म आरती के दौरान सोमवार को बाबा का ऐसा अद्भुत श्रृंगार किया गया कि दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालु मंत्र-मुग्ध हो गए। उन्होंने जय श्री महाकाल का जयघोष किया।

आषाढ़ शुक्ल पक्ष की तृतीया के महासंयोग पर विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर मे सोमवार सुबह चार बजे भस्म आरती के दौरान मंदिर के पट खुलते ही पंडे-पुजारी ने गर्भगृह मे स्थापित सभी भगवान की प्रतिमाओं का पूजन किया। फिर भगवान महाकाल का जलाभिषेक किया गया। दूध, दही, घी, शक्कर पंचामृत और फलों के रस से अभिषेक किया गया। प्रथम घंटाल बजाकर हरि ओम का जल अर्पित किया गया। कपूर आरती के बाद बाबा महाकाल को नवीन मुकुट धारण करवाया गया। आज के शृंगार की विशेष बात यह रही कि आज भस्मआरती में बाबा महाकाल को वैष्णव तिलक व त्रिपुंड लगाया। मस्तक पर चंद्रमा और गले में बेलपत्र की माला पहनाकर श्रृंगार किया गया। इसके बाद महानिर्वाणी अखाड़े की और से भगवान महाकाल को भस्म अर्पित की गई। हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दिव्य दर्शनों का लाभ लिया।