H

Delhi Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में तेज बारिश से राहत और आफत, लगातार छठे दिन दिल्ली का एक्यूआई 100 के नीचे

By: payal trivedi | Created At: 09 July 2024 08:51 AM


दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं। बीच-बीच में अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है।

bannerAds Img
New Delhi: दिल्ली-एनसीआर में कई दिनों से आसमान में बादल छाए हुए हैं। बीच-बीच में अलग-अलग इलाकों में बारिश हो रही है। वहीं मंगलवार सुबह दिल्ली समेत एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हुई। वहीं नोएडा में भी बारिश शुरू हो गई है। वर्षा होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

बारिश होने से दिल्ली में कई जगह हुआ जलभराव

राजधानी दिल्ली में बारिश होने से जहां लोगों ने राहत की सांस ली है तो वहीं कुछ इलाकों में जलभराव की समस्या भी पैदा हो गई। वहीं, जलभराव होने से लोगों को दफ्तर जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है।

यलो अलर्ट के बावजूद नहीं हुई अधिक वर्षा

मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच सोमवार को एक बार फिर से मौसम विभाग का पूर्वानुमान गलत साबित हुआ। यलो अलर्ट के बावजूद कहीं भी अधिक वर्षा नहीं हुई। यह बात अलग है कि नमी भरी हवाओं ने उमस भरी गर्मी से बहुत हद तक राहत अवश्य दिलवाई।

फरीदाबाद में भी हुई बारिश

हरियाणा के फरीदाबाद में भी बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया है। बारिश होने से लोगों को बड़ी राहत मिली है।

अभी सप्ताह भर ऐसा ही रहेगा मौसम -IMD

अधिकतम तापमान में सामान्य से चार डिग्री तक की गिरावट भी देखने को मिली। मौसम विभाग की मानें तो अभी सप्ताह भर ऐसा ही मौसम बना रहेगा। धूप एवं बादलों की लुकाछिपी के बीच सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

दिल्ली के लोग साफ हवा में ले रहे हैं सांस

मंगलवार को लगातार छठे भी दिन दिल्लीवासी इस साल की सबसे साफ हवा में सांस ले रहे हैं। हल्की वर्षा व तेज हवा के असर से वातावरण में मौजूद प्रदूषक तत्व या तो बैठ गए हैं या उड़ गए हैं। हाल फिलहाल यह राहत बने ही रहने के आसार हैं।

दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 75

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा जारी एयर क्वालिटी बुलेटिन के मुताबिक, आज दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 75 है। रविवार और सोमवार को यह महज 56 दर्ज किया गया। यह लगातार छठा दिन है, जब दिल्ली का एक्यूआई 100 से नीचे रहा है।

पांच दिनों से AQI 100 के नीचे चल रहा

पर्यावरणविदों का कहना है कि बेशक अभी राजधानी में अच्छी वर्षा नहीं हो रही है। लेकिन आसपास स्थित अन्य राज्यों में हो रही वर्षा का असर भी देखने को मिल रहा है। इसीलिए हवा में थोड़ी ठंडक भी है और उसकी रफ्तार भी तेज है। प्रदूषक तत्व ठहर नहीं पा रहे। इसी के चलते पांच दिनों से एक्यूआई 100 के नीचे चल रहा है। इस श्रेणी की हवा को 'संतोषजनक' श्रेणी में रखा जाता है।