H

भोजशाला ASI सर्वे: शेषनाग और जटाधारी शंकर की मूर्तियां मिलीं, मुस्लिम समाज ने जताया विरोध

By: Sanjay Purohit | Created At: 23 June 2024 08:22 AM


भोजशाला में सर्वे के 93वें दिन मिट्टी हटाने के दौरान कुल 9 अवशेष मिले, इनमें शेषनाग और जटाधारी शंकर भगवान की मूर्ति भी शामिल हैं ।

bannerAds Img
मध्यप्रदेश के धार में भोजशाला में चल रहे ASI के सर्वे के दौरान शनिवार को 9 अवशेष सर्वे टीम को मिले हैं। हिंदू पक्ष का दावा है कि जो अवशेष शनिवार को मिले हैं उनमें जटाधारी शिव शंकर की मूर्ति और सात फन वाली शेषनाग की मूर्ति भी है। जो अन्य अवशेष मिले हैं उनमें कलश व स्तंभ हैं। भोजशाला के उत्तर-पूर्वी हिस्से में मिट्टी हटाने के दौरान ये अवशेष मिले हैं।

भोजशाला में शेषनाग-शंकर भगवान की प्रतिमा मिली- हिंदू पक्ष

भोजशाला में 93वें दिन का सर्वे शनिवार को पूरा हुआ। टीम ने शनिवार को उत्तर-पूर्वी कार्नर पर काम करते हुए मिट्टी हटाई। यहां पर इसी सप्ताह की शुरूआत में भगवान श्रीकृष्ण की डेढ़ फीट के काले पत्थर पर बनी प्रतिमा भी निकली थी। इसी स्थान पर शनिवार को वासुकि नाग और भगवान शंकर की प्रतिमा मिलने के बाद हिंदू पक्ष की तरफ गोपाल शर्मा ने शनिवार को यह दावा किया है। अब तक सर्वे में बड़ी मात्रा में सनातन संस्कृति के अवशेष मिले हैं। इनकी संख्या लगभग डेढ़ हजार से भी अधिक है। जिन्हें लिस्टिंग कर टीम ने सर्वे में शामिल किया है।

मुस्लिम समाज ने जताई आपत्ति

शनिवार को हुए सर्वे के बाद एक तरफ जहां हिंदू पक्ष ने भगवान की मूर्ति मिलने का दावा किया है तो वहीं मुस्लिम पक्षकार अब्दुल समद ने इस पर आपत्ति जताई है। अब्दुल समद ने कहा कि अवशेषों को सर्वे में शामिल नहीं किया जाना चाहिए। भोजशाला में सर्वे के लिए जो समयसीमा तय की गई है उसमें अब महज 12 दिनों का समय शेष बचा है और 4 जुलाई को सर्वे रिपोर्ट के साथ एएसआई टीम को हाईकोर्ट के सामने पेश होना है।